Book This Side For Ads....Purvanchal24

धनुष यज्ञ मेला : अश्व के साथ पहुंचने लगे व्यापारी, बढ़ी चहल-पहल


बैरिया, बलिया। सुदिष्टपुरी में लगने वाले सुदिष्ट बाबा के धनुष यज्ञ मेला के 10 दिन पूर्व से लगने वाले परम्परागत अश्वमेला के लिए रविवार से ही अश्व लेकर अश्व पालक व व्यापारी पहुंचने लगे हैं। भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह के हस्तक्षेप के बाद उप जिलाधिकारी बैरिया प्रशांत कुमार नायक द्वारा कमेटी गठित कर मेले का आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश के साथ ही व्यापारियों तक सूचना पहुंच गई और प्रथम चरण में लगने वाले अश्व मेला के व्यापारियों का आगमन शुरू हो गया है। 

वहीं, मेला लगाने के क्रम में सोमवार को एक बजे से सुदिष्ट बाबा आश्रम परिसर में काश्तकारों की बैठक भी बुला ली गई है। इसके लिए कमेटी के सदस्य एडीओ पंचायत ग्राम पंचायत सचिव व क्षेत्रीय लेखपाल के द्वारा काश्तकारों की सूची तैयार कर प्रथम बैठक के लिए बुलावा भेजा गया। उल्लेखनीय है कि शुरू के समय में कोटवा ग्राम पंचायत द्वारा लगाए जाने वाले इस परंपरागत मेले को लेकर गतिरोध रहा। मेला प्रबंध समिति के पदेन अध्यक्ष ग्राम पंचायत कोटवां जनक दुलारी देवी ने अपनी उम्र 72 वर्ष बताते हुए कोविड-19 के प्रोटोकॉल के दृष्टिगत एसडीएम बैरिया को पत्रक देकर मेला लगाने में अपनी असमर्थता जता दी थी। ऐसे में इस बार मेला लगेगा या नहीं लगेगा इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी। 

ऐसे में क्षेत्र के सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले लोगों ने आस्था के प्रतीक परंपरागत धनुष यज्ञ मेला लगाने के लिए एसडीएम बैरिया व क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र सिंह के यहां गुहार लगाई। विधायक ने सामाजिक कार्यकर्ताओं को लेकर बैरिया तहसील के सभागार में सामाजिक कार्यकर्ताओं को लेकर एसडीएम के साथ बैठक की। बैठक में इस बात की सहमति बनी की ग्राम पंचायत का मेला होने के वजह से एडीओ पंचायत, क्षेत्रीय ग्राम सचिव, राजस्व निरीक्षक, क्षेत्रीय लेखपाल की कमेटी बनाकर उनके सलाह सुझाव व सहयोग के लिए कुछ सामाजिक कार्यकर्ताओं की टीम बनाकर मेला 18 दिसंबर से 10 जनवरी तक कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लगाया जाए। शनिवार की शाम उप जिलाधिकारी प्रशांत नायक ने एडीओ पंचायत अवधेश पांडे, ग्राम सचिव जगनारायण यादव, राजस्व निरीक्षक महेंद्र सिंह तथा क्षेत्रीय लेखपाल लाल साहब की टीम बनाकर उनके सहयोग के लिए पूर्व प्रधान कोटवां विनोद सिंह, तथा ग्राम पंचायत सदस्य विजय सोनी, विनोद गुप्ता, गोविंद गुप्ता, अमावस पासवान, गौतम भारती एवं सामाजिक क्षेत्र से संतोष सिंह व रवि सिंह की टीम बनाकर मेले के आयोजन की स्वीकृति प्रदान कर दी। जिस क्रम में रविवार को कोटवा गांव में पहुंचकर लेखपाल लाल साहब द्वारा बैठक के लिए काश्तकारों को बुलाया गया है। 

शिव दयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments