बलिया सांसद ने कसा इन अफसरों का पेंच, दी एक सप्ताह की मोहलत


बैरिया, बलिया। सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने नलकूप विभाग व विद्युत विभाग की संयुक्त बैठक में अधिकारियों पर न सिर्फ पेंच कसा, बल्कि एक सप्ताह का अल्टीमेटम भी दिया।कहा एक सप्ताह के भीतर व्यवस्था नहीं सुधरी तो परिणाम अच्छा नहीं होगा। सांसद ने बुधवार को बैरिया तहसील के सभागार में नलकूप विभाग व विद्युत विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाई थी। इसमें खराब पड़े राजकीय नलकूपों के संदर्भ में जानकारी प्राप्त की और उसे ठीक कराने की जिम्मेदारी दोनों विभाग के अधिकारियों को दी। नलकूप विभाग के अधिशासी अभियंता सुनील कुमार भारती ने बताया कि बैरिया तहसील क्षेत्र के कुल 64 में से 16 राजकीय नलकूप काफी दिनों से खराब पड़े हैं। इसमें 14 बिजली के कारण और दो यांत्रिकी कारणों से बंद पड़े हैं। मौके पर मौजूद बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता अजय कुमार गौतम से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने पूछा कि बिजली विभाग के कारण राजकीय नलकूप क्यों बंद पड़े हैं।उनके पास इसका जवाब नहीं था। सांसद ने एक सप्ताह के भीतर बिजली के कारण बंद पड़े नलकूपों को बिजली ठीक करा कर चालू करा देने का निर्देश अधिशासी अभियंता को दिया। अधिशासी अभियंता ने सांसद को भरोसा दिया कि एक सप्ताह में बंद पड़े सभी नलकूपों को चालू करा दिया जाएगा। 

वही यांत्रिकी कारण से खराब दोनों नलकूपों को एक सप्ताह के भीतर ठीक कराने का निर्देश नलकूप विभाग के अधिशासी अभियंता को दिया। सांसद ने कहा कि क्षेत्र की 90% आबादी कृषि पर आधारित है। ऐसे में सिंचाई के बिना किसानों की फसल सूख जाए तो यह अक्षम्य अपराध है। क्योंकि इन्हीं किसानों के बदौलत आप लोगों को वेतन मिलता है। जनता का प्रतिनिधि होने के नाते यह कत्तई बर्दाश्त नहीं करूंगा कि किसानों की मेहनत पर अधिकारियों की लापरवाही से पानी फिर जाए। अभी समझा रहा हूं। अगर संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी नहीं समझेंगे तो उन्हें समझाना मुझे आता है। इस मौके पर मौजूद उपजिलाधिकारी पर बैरिया प्रशांत कुमार नायक से सांसद ने कहा कि आप उनके कार्यों की मॉनिटरिंग करेंगे। प्रतिदिन यह लोग प्रगति रिपोर्ट से आपको अवगत कराएंगे। वही सप्ताह में एक दिन दोनों विभाग के अधिकारी समन्वय बैठक भी करेंगे। वर्षों से बंद सोनकी भाट का राजकीय नलकूप 152 बीजी व सुनरी के इनार का 154 बिजी को भी एक सप्ताह के भीतर चालू करा देने का वादा बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता ने सांसद को दिया। 

बिजली विभाग के एसडीओ अशोक कुमार वर्मा, संतोष चौधरी, जेई कमलेश कुमार, श्याम देव, सुनील कुमार, आनंद कुमार, विनोद कुमार भारद्वाज एवं अभिनव प्रणव तथा नलकूप विभाग के अधिशासी अभियंता सुनील कुमार भारती के अलावा सहायक अभियंता गणेश मूर्ति श्रीवास्तव, जिलेदार धनंजय मिश्रा, अवर अभियंता अक्षय कुमार, दुर्गेश कुमार, सिंचपाल विनय सिंह नलकूप चालक मनोज शाह बैठक में अपने-अपने विभागों के समस्याओं को रखा और उसके समाधान पर विचार विमर्श किया गया। इस बैठक में पूर्व प्रमुख कन्हैया सिंह, श्याम सुंदर उपाध्याय, चंपू सिंह, जयप्रकाश कुंवर, संस्कार सिंह विक्की, नरेंद्र कुंवर आदि ने किसानों की समस्याओं को बैठक में रखा।बताया कि राजकीय नलकूपों के बंद हो जाने से किसानों को कितनी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments