चुनाव : बलिया डीएम ने अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी, हर बूथ पर होगी यह व्यवस्था


बलिया। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में खण्ड स्नातक व शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए गम्भीरता से निभाने की बात कही।

कहा कि इसमें केवल चुनाव और आदर्श आचार संहिता का अनुपालन कराना है।  इसलिए प्रभारी व अपर प्रभारी अधिकारी गाइडलाइन व अपनी जिम्मेदारी का ठीक से अध्ययन कर लेंगे। कोई भी कन्फ्यूजन नहीं होनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि बूथ पर हर मतदाताओं को ग्लब्स उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही प्रवेश व निकास द्वार पर सेनेटाइजर की भी उपलब्धता होगी। सीएमओ को निर्देश दिए कि हर मतदान केंद्र के इंट्री पॉइंट पर एक हेल्प डेस्क बनाया जाए। वहां स्वास्थ्य कर्मियों को लगाएं, जिसमें एक महिला कर्मी भी हो। यह भी कहा कि थर्मल स्कैनर और प्लस ऑक्सिमिटर के लिए कहा कि जिन गांवों में बूथ बनेगा, उसी ग्राम पंचायत से इन दोनों की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। ग्लब्स की संख्या कुल वोटरों की संख्या के हिसाब से रखी जाए। बूथ पर मास्क भी रखा जाए, ताकि अगर कोई वोटर भूलवश मास्क लगाकर नहीं आया है तो उसको दिया जा सके। फेस शील्ड मतदान कर्मिकों के लिए होगा। 

जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि प्रयास यही हो कि बड़े कमरे में वोटिंग प्रक्रिया हो, जहां शारीरिक दूरी बनाए जा सके। वाहन की संख्या ज्यादा रहे जिसमें दूरी बनाकर मतदान कार्मिक बैठ सकें। वोटिंग कमरे में जाने से पहले सभी मतदाताओं की थर्मल स्कैनिंग जरूर हो जाए।

अगर थर्मल जांच में किसी का तापमान मानक से ज्यादा मिला या वे संदिग्ध मिले तो उनको मतदान के अंतिम घण्टे में मतदान करने के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए उनको टोकन दिया जाएगा। टोकन भी नम्बरिंग के हिसाब से दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रवेश व निकास विंदु पर साबुन-पानी व सेनेटाइजर भी रखा जाए। कार्मिकों के प्रशिक्षण के लिए बहुउद्देश्यीय सभागार का चयन किया गया। बैठक में सीआरओ विवेक श्रीवास्तव, एडीएम रामआसरे, एसडीएम सदर राजेश यादव सहित सभी एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर सर्वेश यादव व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments