15 अक्तूबर के बाद UP में खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, जानें UNLOCK 5.0 की खास बातें


लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने Unlock 5.0 के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। गृह मंत्रालय द्वारा जारी एडवायजरी के अनुसार योगी सरकार ने यह गाइडलाइन जारी की है।इस गाइडलाइन के मुताबिक 15 अक्टूबर के बाद से सभी स्कूल-कालेज व शिक्षण संस्थान के खोले जा सकते है।

खास बातें

-प्रदेश में सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान 15 अक्टूबर के बाद चरणबद्ध खोले जा सकेंगे, लेकिन स्कूल प्रबंधन जिला प्रशासन से विचार-विमर्श से खोल स्कूल सकेंगे।
-स्कूल/संस्थान के प्रबंधन से विचार-विमर्श कर और स्थिति का आंकलन कर जिला प्रशासन लेगा। ऑनलाइन शिक्षा के लिए अनुमति जारी रहेगी। इसे प्रोत्साहित किया जाएगा। इस व्यवस्था को प्राथमिकता दी जाएगी। जहां पर स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं चला रहे हैं। छात्र संबंधित स्कूल में माता-पिता की लिखित सहमति से ही उपस्थित हो सकते हैं। स्कूल में छात्रों की उपस्थिति बिना माता-पिता की सहमति के अनिवार्य नहीं कराई जा सकती। यह माता-पिता की सहमति पर निर्भर करेगा।
-स्कूल को खोलने के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा सावधानियों के संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा SOP स्कूल, शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, शिक्षा मंत्रालय के SOP के आधार पर स्थानीय जरूरतों को ध्यान में रखते हुए जारी की जाएगी। 
-जिन स्कूलों को खोलने की अनुमति दी जाएगी, उनको अनिवार्य रूप से शिक्षा विभाग द्वारा जारी SOP का अनुपालन कराना होगा। 
-इन प्रावधानों के अधीन सार्वजनिक पुस्तकालयों को खोलने की अनुमति मिलेगी।
-खिलाड़ियों के लिए युवा कल्याण खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी मानकों के मुताबिक 15 अक्टूबर 2020 से स्वीमिंग पूल खोले जाने की अनुमति होगी।
-50 प्रतिशत दर्शकों के साथ सिनेमाघर तथा मल्टीप्लेक्स भी खुलेंगे। 
-दुर्गा पूजा के आयोजन को भी अनुमति मिलेगी, जिसमें 100 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। 

उच्च शिक्षा

महाविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों के खोलने के समय का निर्धारण उच्च शिक्षा विभाग, शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के साथ भारत सरकार की सहमति और वर्तमान स्थिति का आंकलन करते हुए किया जाएगा। ऑनलाइन क्लासेज को प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें स्वैच्छिक रूप से क्लास में शामिल होने वाले बच्चों को अनुमति दी जा सकती है। 

Post a Comment

0 Comments