Unlock 5.0 प्रभावी : स्कूल-कालेज खोलने के साथ ही जानें इसकी खास बातें


नई दिल्ली। भारत सरकार ने अनलॉक 5 (unlock 5.0) की Guidelines जारी कर दी है, जो 1 अक्टूबर से देशभर में शुरू होगा।इसके मुताबिक 15 अक्टूबर से देश भर में सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, एंटरटेनमेंट पार्क खोल दिए जाएंगे। सिनेमा हॉल में 50 फीसदी लोगों के बैठने की अनुमति होगी। वह भी, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय इसके लिए अलग से SOP जारी करेगा। वहीं, 15 अक्टूबर से खिलाड़ियों के लिए स्विमिंग पूल खोले जा सकेंगे। Guidelines में स्कूल और कोचिंग संस्थान 15 अक्टूबर के बाद खोलने का फैसला राज्यों पर छोड़ा गया है। हालांकि कंटेनमेंट जोन में कोई ढील नहीं दी गई है। 

Unlock 5.0 की खास बातें
-स्कूल, कॉलेज, शिक्षा संस्थान व कोचिंग चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए राज्य सरकारों को निर्णय लेने की छूट दी गई है। वे स्थितियों को देखते हुए 15 अक्टूबर 2020 के बाद इन्‍हें खोलने के लिए निर्णय ले सकेंगे। यही नहीं, राज्य सरकारें स्कूलों/संस्थान प्रबंधनों के साथ परामर्श करेंगी।
-स्‍कूलों में छात्रों की उपस्थिति अभिभावकों की लिखित सहमति से ही लागू होगी। इनके लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी SOP के आधार पर स्‍थानीय जरूरतों को ध्‍यान में रखकर राज्‍य अपनी-अपनी SOP तैयार करेंगे.
-वहीं उच्‍च शिक्षा विभाग और शिक्षा मंत्रालय कॉलेज/उच्‍च शिक्षा संस्‍थान खोलने के लिए गृह मंत्रालय की सलाह से निर्णय ले सकते हैं।
-सिनेमा/थिएटर/मल्टीप्लेक्स में 50% दर्शक को आने की अनुमति होगी। इसके लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय SOP जारी करेगा।
-बिजनेस टू बिजनेस एग्जिबिशंस लगाईं जा सकेंगी। इसके लिए वाणिज्य विभाग SOP जारी करेगा।
-खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए स्विमिंग पूल खुलेंगे। इसके लिए खेल मंत्रालय SOP जारी करेगा।
-अम्‍यूजमेंट पार्क खोलने की अनुमति होगी। इसके लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय SOP जारी करेगा।
-कंटेनमेंट जोन के अंदर केवल जरूरी गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति होगी।
-कंटेनमेंट जोन में 31 अक्‍टूबर तक सख्‍ती से लॉकडाउन लागू किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments