बलिया : दुर्गापूजा समितियों, मूर्तिकारों व पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों संग बैठक कर DM ने दिया यह निर्देश


बलिया। दुर्गापूजा, दशहरा, बारावफात व अन्य त्योहारों को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। उन्होंने शांति व्यवस्था व कोविड-19 से बचाव का ध्यान रखते हुए त्योहारों को मनाने की अपील की। बैठक में पूजा समितियों से आए लोगों को शासन की गाइडलाइन से अवगत कराया गया और उनसे उपयोगी सुझाव भी लिए गए।

जिलाधिकारी ने बताया कि शासन की ओर से हल्की शिथिलता इसलिए दी गई है कि पूरी सतर्कता व स्वयं की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए त्योहार को मनाया जाए। आगामी दिनों में अत्यधिक भीड़भाड़ वाले त्योहार पड़ रहे हैं, जिसमें दुर्गापूजा भी है। उन्होंने बताया कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए आयोजक इस पर विशेष ध्यान देंगे कि इस अवसर पर भीड़-भाड़ नहीं हो। उस हिसाब से व्यवस्था करें कि शारीरिक दूरी बनी रहे। खुले में ही कोई आयोजन हो, जहां पर्याप्त जगह हो।

मूर्ति स्थापना व रामलीला का कार्यक्रम चौराहा या सड़क पर नहीं होगा। पारंपरिक रूप से वहीं होगा जहां पर्याप्त जगह होगी। खुले में भी कई तरह की शर्तों व सतर्कता के साथ ही आयोजन होगा। आने-जाने के लिए कम से कम दो गेट से अधिक गेट, हैंडवाश, सेनेटाइजर, थर्मल स्कैनर आदि की व्यवस्था आयोजक को करनी होगी। सर्दी, खांसी या जिनका टेम्परेचर ज्यादा होगा, उनको अंदर नहीं जाने दिया जाएगा, बल्कि उनको अलग बैठा दिया जाए। दर्शन के लिए लाइन लगने की स्थिति जहां होगी, वहां उचित दूरी पर गोला बनेगा और शारिरिक दूरी का पालन कराना होगा। कार्यक्रम के आयोजक व कार्यकर्ता मास्क जरूर पहने रहेंगे। वालंटियर प्रशिक्षित होने चाहिए। पंडाल या स्थल पर माइक से हमेशा प्रचार प्रसार कर कोविड-19 के प्रति जागरूकता सम्बन्धी बातें बताई जाएगी और पोस्टर-बैनर भी लगाना होगा। 

बिना अनुमति कोई कार्यक्रम नहीं

डीएम श्री शाही ने साफ किया कि बिना मजिस्ट्रेट की अनुमति के न तो मूर्ति स्थापना होगा और न मूर्ति विसर्जन या कोई रैली। सभी एसडीएम-सीओ यह सुनिश्चित कराएंगे। सम्बन्धित थानाध्यक्ष की यह जिम्मेदारी होगी कि गाइडलाइन व प्रशासन को शर्तों का कहीं उल्लंघन नहीं हो। 

मूर्तिकारों से की ये अपील

जिलाधिकारी ने बैठक में मौजूद मूर्तिकार बन्धुओं से कहा कि मूर्तियों की साइज छोटी ही हो। शासन की जो गाइडलाइन है उसी के अनुसार चलना होगा। मूर्तिकारों से अपील किया कि मूर्ति बनाने में रंग रूप के लिए ऐसे किसी केमिकल का प्रयोग न करें, जो पानी में जाए तो नुकसानदेह साबित हो। प्राकृतिक सामग्री का ही प्रयोग किया जाए।

बैठक में मौजूद दुर्गापूजा समिति और अन्य वरिष्ठ लोगों से पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने कहा कि त्योहार जरूर मनाएं, पर लापरवाही नहीं बरती जाए। कोविड-19 के हर प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य रूप से करें। ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे नुकसान की कोई सम्भावना बने। समस्त एसओ अपने क्षेत्र के साउंड वालों को पहले से अवगत करा दें कि कहीं भी मानक से ज्यादा साउंड नहीं लगाएं। शासन की गाइड लाइन के अनुसार ही हर कार्यवाही हो। बैठक में नपा चेयरमैन अजय कुमार, एडीएम रामआसरे, एएसपी संजय कुमार, एसडीएम सदर राजेश यादव समेत अन्य अधिकारी व आम लोग मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments