आमरण अनशन का इंतजार कर रहा था बलिया के इस सामुदायिक शौचालय का ताला


मनियर, बलिया। मनियर थाना क्षेत्र के बड़ागांव में सामुदायिक शौचालय के उद्घाटन को आमरण अनशन का इंतजार था। आमरण अनशन तुड़वाने पहुंचे अधिकारियों को अनशनकारियों ने पांच सूत्रीय मांगों में एक सामुदायिक शौचालय का ताला खुलवाना भी शामिल था। 

ग्रामीणों ने सामुदायिक शौचालय में लगे ताले पर जब ध्यान अधिकारियों का आकृष्ट कराया तो प्रधान पति मौके पर मौजूद बंगले झांकते नजर आए। शायद अगर पांच सूत्रीय मांगों में सामुदायिक शौचालय का ताला खुलवाने की मांग नहीं होती तो ग्रामीणों को शौच के लिए और अधिक दिन तक इंतजार करना पड़ता। सड़क की पटरी को ही शौचालय बनाना पड़ता। ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम प्रधान को सामुदायिक शौचालय का उद्घाटन पंचायत चुनाव के दौरान कराकर इसका श्रेय लेने की योजना थी, जो पूर्ण नहीं हो सकी। पंख सेवा संस्थान के बैनर तले बड़ा गांव में मनीष शर्मा एवं छात्र नेता रोहित देव सिंह 5 अक्टूबर को आमरण अनशन पर 5 सूत्रीय मांगों के समर्थन में बैठे थे।
अनशनकारियों को मनाने उपजिलाधिकारी बांसडीह दुष्यंत कुमार मौर्य पहुंचे तो उन्होंने ग्रामीणों को जायज मांगों को पूरा कराने का भरोसा दिया। ग्रामीणों ने उनका ध्यान महीनों पूर्व बने सामुदायिक शौचालय की तरफ कराया तो वे भी आश्चर्यचकित हो गए। शौचालय का ताला खुलवाने का के लिए ग्राम प्रधान पति को निर्देशित किये। ग्राम प्रधान पति ने आनन-फानन में बुधवार की सायं खंड विकास अधिकारी मनियर रमेश कुमार यादव को बुलाकर सामुदायिक शौचालय का फीता कटवाकर उद्घाटन कराकर गांव को समर्पित किया। 


वीरेन्द्र सिंह

Post a Comment

0 Comments