पीएम मोदी का संकल्प पूरा होता देख बौखलाया विपक्ष, बेवजह कर रहा हो-हल्ला : मंत्री


बलिया। राज्यमंत्री आनंद स्वरुप शुक्ल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र में आने से पहले ही किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया था, जिसके पूरा होते ही विपक्ष के लोग बेवजह हो-हल्ला मचा रहे हैं। अब किसानों को अपने उत्पाद बेचने और भंडारण की पूरी छूट होगी।
रविवार को लोक निर्माण विभाग के डाकबंगले में पत्रकारों से बातचीत में राज्यमंत्री ने कहा कि पहले किसानों को अपने उत्पाद विचौलियों को औने-पौने दामों पर बेचना पड़ता था। अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर तीन ऐसे कानून बने हैं, जिससे किसानों को अपने उत्पाद का वाजिब मूल्य पाने में सहूलियतें मिलेगी। किसानों को सरकार ने सस्ते दर पर हर कुछ मुहैया कराया है। उन्हें यूरिया के लिए सोसाइटी पर लाइन नहीं लगानी पड़ रही है। जबकि पूर्ववर्ती सरकारों में किसानों को महंगे दाम पर यूरिया खरीदना पड़ता था। पहले किसानों को बिजली नहीं मिलती थी। उन्हें अपने खेतों में पानी से सिंचाई करने के लिए रात में जगना पड़ता था। अब अधिक बिजली मिलने से किसान राहत महसूस कर रहे हैं।
कहा कि आवश्यक वस्तु संसोधन अधिनियम के प्रभावी होने के बाद किसानों को भंडारण की पूरी छूट मिली है। पहले मंडी में दलाल के रुप में विचौलियों द्वारा मिलीभगत कर समर्थन मूल्य से कम पैसे में उत्पाद को खरीद लिया जाता था। अब किसानों जितना दिन चाहे अपने उत्पाद को रख सकते हैं। एक देश एक बाजार के तहत किसान अपना उत्पाद देश के किसी भी प्रदेश में ले जाकर बेचने के लिए स्वतंत्र है, उसे कोई रोक नहीं सकेगा। एक सवाल के जवाब में मंत्री शुक्ल ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी हो चुकी है, यह हमारे पीएम मोदी और सीएम योगी की देन है। लेकिन डीजल का भाव पेट्रोल से अधिक होने के बारे में कोई जवाब नहीं दे सके। मंत्री आनंद स्वरुप ने बताया कि प्रदेश सरकार की पहल से अब स्वयं सहायता समूहों को अधिक से अधिक काम दिये जा रहे हैं। जिला मुख्यालय पर विकास भवन में स्वयं सहायता समूह के माध्यम से प्रेरणा कैंटीन चलाई जा रही है। ब्लाक मुख्यालयों पर भी ऐसे कैंटीन के संचालन की व्यवस्था की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments