बलिया : ध्यान दें शिक्षक, शिक्षामित्र और अनुदेशक... ये है प्रतियोगिता का विषय वस्तु


बलिया। महानिदेशक स्कूल शिक्षा उत्तर प्रदेश के आदेश एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बलिया के निर्देश के क्रम में, वर्तमान समय में सम्पूर्ण देश कोविड-19 वायरस के संक्रमण से  कोरोना महामारी कारण अपने घरों तक सीमित परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा ई-पाठशाला के अंतर्गत डिजिटल व नान-डिजिटल माध्यम से रोजाना बच्चों को शिक्षा संबंधी सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है। इसके साथ ही हमारे परिषदीय विद्यालय के शिक्षक भी अपने अभिनव प्रयासों के माध्यम से इस विषम परिस्थिति में बच्चों को शिक्षित करने का निरंतर प्रयास कर रहे हैं।
इसी के क्रम में यूनिसेफ के सहयोग से पाठ्यक्रम तथा सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों में बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा मेरी उड़ान प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के बच्चों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा। उक्त प्रतियोगिता के सन्दर्भ में जनपद बलिया के एसआरजी आशुतोष कुमार सिंह तोमर ने बताया कि इस प्रतियोगिता के अंतर्गत राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा मासिक विषय वस्तु निर्धारित की गई है। उक्त प्रतियोगिता की चतुर्थ श्रृंखला के अन्तर्गत वर्तमान माह सितम्बर-2020 की प्राथमिक स्तर हेतु विषय वस्तु 'मेरे अध्यापक' तथा  उच्च प्राथमिक स्तर हेतु की विषय वस्तु 'कोविड-19 से बचाव' है।
उपरोक्त विषय वस्तु प्राथमिक स्तर हेतु 'मेरे अध्यापक' व उच्च प्राथमिक स्तर हेतु 'कोविड-19 से बचाव' के अंतर्गत निम्नलिखित गतिविधियों में से प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय से एक छात्र/छात्रा केवल एक गतिविधि में ही भाग ले सकता है।

प्रतियोगिता की गतिविधियां
1. चित्रकला अथवा पोस्टर प्रतियोगिता
2. लघु कथा लेखन (अधिकतम 500 शब्द)
3. निष्प्रयोज्य सामग्री से क्राफ्ट निर्माण

जनपद बलिया के सभी प्राथमिक/उच्च प्राथमिक विद्यालय एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के प्रधानाध्यापक/प्रभारी प्रधानाध्यापक/वार्डेन/शिक्षक/शिक्षिका/शिक्षामित्र/अनुदेशक उक्त श्रेणियों में अपने विद्यालय के छात्र-छात्राओं की निर्धारित विषय पर आधारित प्रविष्टियों को 20 सितम्बर 2020 तक अपने सम्बंधित शिक्षा क्षेत्र के मिशन प्रेरणा/मेरी उड़ान प्रतियोगिता समूह में या एआरपी को प्रेषित करें। 

प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले बच्चों की निम्न सूचना बच्चे का नाम, पिता का नाम, आयु, लिंग, कक्षा, विद्यालय का पता, घर का पता, फ़ोन नम्बर और ई-मेल Id (अगर उपलब्ध हो तो) तथा प्रतिभाग किए गए विषय वस्तु का नाम के साथ निर्धारित समय सीमा में संबंधित ब्लाक के मिशन प्रेरणा समूह/मेरी उड़ान प्रतियोगिता समूह या एआरपी को उपलब्ध करावें। संबंधित एआरपी ब्लॉक स्तर पर उत्कृष्ट प्रविष्टियों का चयन करके  परिणाम घोषित करते हुए समय सीमा के अंदर जिला स्तर पर बनाए गए मेरी उड़ान प्रतियोगिता समूह में उपलब्ध करायेंगे। इसका जनपद स्तर पर मूल्यांकन करके राज्य कार्यालय परियोजना समग्र शिक्षा लखनऊ को प्रेषित किया जायेगा। 

उपरोक्त विषय वस्तु के आधार पर सभी प्रधानाध्यापक/प्रभारी प्रधानाध्यापक/वार्डेन/शिक्षक/शिक्षिका/शिक्षामित्र/अनुदेशक अपने विद्यालय से अधिक से अधिक बच्चों को मेरी उड़ान प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित करें। अवगत कराना है कि विगत जुलाई माह की उक्त प्रतियोगिता में उच्च प्राथमिक विद्यालय फरसाटार, सीयर की कक्षा-8 की छात्रा उमरा परवीन का राज्य स्तर पर लघु कथा लेखन प्रतियोगिता में के लिए हुआ है। अगस्त माह की राज्य स्तरीय परिणाम अभी जारी होना है।

Post a Comment

0 Comments