बलिया की इस CHC का सच जान दंग रह जायेंगे आप


बैरिया, बलिया। वैश्विक महामारी कोरोना के समय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सोनबरसा की हालत बदतर हो गयी है। एक तो मरीजों का भार, दूसरा मानक के अनुसार चिकित्सक व अन्य स्टाफ की तैनाती नहीं है। इससे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। इस समस्या पर किसी का ध्यान नहीं है, जिससे लोगों मे आक्रोश है।
सीएचसी सोनबरसा में चिकित्सक 09, स्वीपर 02, स्टाप नर्स 03 व वार्ड ब्याय 02 होने चाहिए। इसमें चिकित्सक मात्र दो ही तैनात है।सात पद खाली है। स्वीपर एक तैनात है, जबकि एक महिला स्वीपर अवकाश प्राप्त हो गयी है। स्टाप नर्स का दो पद खाली है। दो चिकित्सक में एक डॉ. आशीष श्रीवास्तव के पास अधीक्षक का चार्ज है, दूसरे चिकित्सक डॉ. अविनाश जी है। यहां रेडियोलाजिस्ट का पद भी खाली है। उस पद पर डा एनके सिंह थे, जिन्हें जिले से सम्बद्ध कर दिया गया है।शेष 06 मेडिकल अफसर का पद खाली है।अब ऐसे में जनता की स्वास्थ्य की देखभाल पूर्ण रुप से नहीं हो पा रही है। इसके चलते जनता से हो हल्ला हो रहा है।


सीएचसी सोनबरसा पर अधीक्षक का कार्यभार ग्रहण करने वाले डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि खाली पदों की जानकारी जिला मुख्यालय को दी गई है।फिलहाल एक तल से उपर जाने के लिए अस्पताल का रैम्प जर्जर हो गया है। एन्टी रैबीज कम मिल रहा है। सरकारी आवास भी जर्जर व क्षतिग्रस्त हो गये है। अस्पताल में दवा रखने के लिए बिजली भी पूरा नहीं मिल पाता है। ट्रांसफार्मर की क्षमता 25 केबीए है, जबकि 63 केबीए की आवश्यकता है। 

शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments