खतौनी की तर्ज पर अब 'घरौनी' भी बनेगी, बलिया में सर्वे शुरू


बैरिया, बलिया। जैसे खेत के लिए खतौनी वैसे आबादी श्रेणी 6 (2) के तहत सरकार ने घरौनी बनाने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत राजस्व परिषद लखनऊ के आदेश पर घरौनी तैयार करने के लिए राजस्व विभाग जुट गया है। घरों का ब्योरा तैयार कर 'घरौनी' तैयार करने के लिए बैरिया तहसील के सभी ग्राम पंचायतों में लेखपालों से सर्वे कराया जा रहा है। 
तहसील के सभी ग्राम पंचायतों में लेखपाल ब्लाक बना रहे है। रास्ता, मकान की स्थिति, मन्दिर, गली, खड़ंजा का ब्योरा दर्ज कर रहे है। मकानों की चौहदी भी बखूबी लिख रहे है।ग्रामीणों से मोबाइल नम्बर, आधार कार्ड (या कोई भी फोटो युक्त पहचान पत्र) का नम्बर एकत्र किया जा रहा है। रामपुर के लेखपाल संजय सिंह ने बताया कि यह सर्वे राजस्व परिषद के आदेशानुसार हो रहा है। इसका लाभ सभी को मिलेगा। फिलहाल डीह की जमीन पर बने मकान का सर्वे हो रहा है। बाद में नम्बरी जमीन पर बने मकान का सर्वे होगा।

सरकार ने फैसला किया है कि जैसे जमीन के लिए खतौनी होती है, वैसे घर के लिए घरौनी तैयार होगी। ऐसा हो जाने से भविष्य में देहात में भी घरों की खरीद बिक्री में आसानी होगी।ऐसे मे घरौनी तैयार होने पर घर का भी ब्योरा व सर्किल रेट तैयार होगा। सबसे बड़ी समस्या देहात में घरों की खरीद बिक्री की है। ऐसे में यह भी स्पष्ट हो जायेगा कि अभी कितने कच्चे और पक्के मकान है।
सुरेश कुमार, उपजिलाधिकारी बैरिया


शिवदयाल पांडेय 'मनन'

Post a Comment

0 Comments