Book This Side For Ads....Purvanchal24

आयकर विभाग में कार्यरत बलिया का बेटा बना IAS अफसर Ballia News


बेरुआरबारी, बलिया। IAS परीक्षा में सफलता मिलने की सूचना जैसे ही मिड्ढा पहुंची, खुशी की लहर दौड़ गयी। लोग गांव निवासी रवि कुमार सिंह पुत्र डॉक्टर सुरेंद्र सिंह को बधाई देने के लिए दौड़ पड़े। देखते ही देखते क्षेत्र के लोगों का हुजूम शुभकामना संदेश देने के लिए उमड़ पड़ा।

बता दें कि मिड्ढ़ा गांव निवासी रवि कुमार सिंह ने IAS परीक्षा में 770वां रैंक हासिल किया है। इससे जनपद ही नहीं, पूरा क्षेत्र गौरवान्वित हो उठा। रवि कुमार सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में आयकर विभाग में कार्यरत हैं। नौकरी के दौरान ही रवि कड़ी मेहनत से पढ़ाई कर यह सफलता हासिल की हैं। रवि ने प्राथमिक शिक्षा गांव के ही प्राथमिक विद्यालय से शुरू कर इंटरमीडिएट तक की परीक्षा परानपुर इंटर कॉलेज तथा उच्च शिक्षा जिले के ही सतीश चंद डिग्री कॉलेज से प्राप्त की। फिर इलाहाबाद में तैयारी करते हुए पीसीएस परीक्षा उत्तीर्ण कर आयकर विभाग मिर्जापुर में कार्यरत थे। 

यही नहीं, रवि कुमार सिंह ने जिस प्राथमिक विद्यालय से अपनी शिक्षा प्रारंभ की थी, उसी विद्यालय से ही पदम्श्री प्रोफेसर डॉ. जगदीश शुक्ला की भी प्राथमिक शिक्षा संपन्न हुई है। ऐसे में इस गांव के प्राथमिक विद्यालय का महत्व और भी बढ़ जाता है। उनके पिता सुरेंद्र सिंह एक सामान्य परिवार से रिश्ता रखते हैं। आय का स्रोत खेती है, जिसे जैसे-तैसे करके रवि कुमार की शिक्षा पूरी कराई ऐसे में रवि कुमार के आईएएस में चयन होने से उनकी और उनके परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं है। यही नहीं, साधारण परिवार के लड़के के आईएएस  होने से ग्राम सभा व क्षेत्र वासियों में भी काफी हर्षोल्लास है। 

श्री सिंह ने बताया कि बचपन से ही शांत स्वभाव रवि हमेशा से ही शिक्षा के प्रति उसका रुझान रहता था। उसका सपना था कि वह एक दिन आईएएस परीक्षा जरूर पास करेगा। जिसे मैंने उसकी शिक्षा-दीक्षा में अपनी तरफ से हर संभव प्रयास कर उसको पढ़ाया लिखाया जो आज सफल हुआ। इस मौके पर मुख्य रूप से भुनेश्वर सिंह, श्री राम शुक्ला, सूर्य नारायण सिंह, वीर बहादुर सिंह, डब्लू सिंह, केशव सिंह, रविचंद्र शुक्ल, परशुराम सिंह, गुड्डू सिंह, चंद्रशेखर, आदित्य, राहुल आदि लोगो ने एक दूसरे को मिष्ठान खिला कर खुशी का इजहार किया। 

इसी क्रम में क्षेत्र पंचायत की बैठक में रवि सिंह के आईएएस परीक्षा पास करने पर उनको तथा उनके परिवार को बधाई दी गयी। श्री रवि सिंह के आने पर उन्हें क्षेत्र पंचायत के तरफ से सम्मानित करने का भी निर्णय लिया गया। इस मौके पर पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्याम बहादुर सिंह ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि अशोक यादव, सपा विधान सभा अध्यक्ष हरेंद्र सिंह, शारदा सिंह, पिंटू यादव, प्रमोद वर्मा, अखिलेश सिंह आदि रहे।


प्रमोद कुमार

Post a Comment

0 Comments