बलिया : शिक्षक एसोसिएशन ने BSA को सौंपा 6 सूत्रीय मांग पत्र, खास है NPS समेत सभी मांगें


बलिया। विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन का प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को शिक्षक समस्याओं को लेकर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह को छ: सूत्रीय मांग पत्र सौंपा। मांग पत्र के माध्यम से शिक्षक नेताओं ने मांग किया कि विगत वर्ष की छात्र छात्राओं के गणवेश का अवशेष 50% धन तत्काल अवमुक्त किया जाए। वैश्विक महामारी कोरोना में सरकार द्वारा सभी बच्चों को खाद्यान्न देने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है, परंतु पूर्व का विद्यालय पर अवशेष खाद्यान्न एवं वर्तमान में जनपद द्वारा प्रेषित खाद्यान्न को मिलाकर भी आधे बच्चों का भी खाद्यान्न पूरा नहीं हो पा रहा है। इसलिए बच्चों की संख्या के अनुपात में खाद्यान्न की संपूर्ण मात्रा तत्काल अवमुक्त की जाए।
जनपद के अधिकांश विद्यालयों में कन्वर्जन कास्ट की धनराशि कम अथवा नहीं है, वहां भी वितरित किए जाने वाले बच्चों की संख्या के अनुसार धन प्रेषित कराते हुए तत्काल बच्चों के अभिभावकों के खाते में कन्वर्जन राशि प्रेषित कराया जाए। नई पेंशन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह होने वाली वेतन से कटौती और उतनी ही धनराशि सरकार के तरफ से जमा किए जाने का प्रावधान होने के बावजूद भी विगत 5 माह (मार्च 2020) से शिक्षकों की कटौती के बराबर अंशदान का पैसा जोड़ते हुए एनपीएस खाते में नहीं जमा किया गया है, जबकि शिक्षकों के वेतन से अंशदान काटकर अन्य खाते में रखा गया है। इसलिए शिक्षकों के वेतन से काटे गए धन तथा सरकारी अनुदान को तत्काल एनपीएस के खाते में जमा कराया जाए। नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकों को ब्लॉक संसाधन केंद्र से प्रत्येक विद्यालय तक पहुंचाया जाए, ताकि शिक्षक उन किताबों को बच्चों तक वितरित कर सकें। कायाकल्प योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए विभाग के तरफ से ग्राम प्रधानों को प्रभावी निर्देश जारी कराते हुए जनपद के प्रत्येक विद्यालय को निर्धारित बिंदुओं से तत्काल सुसज्जित कराया जाए।
उक्त सभी मांगों को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह ने गंभीरता से सुना और इसके त्वरित समाधान का आश्वासन दिया। कहा कि आपकी सभी मांगें जायज हैं। मेरे तरफ से तत्काल हो सकता है, हम तुरंत निस्तारित करायेंगे। प्रतिनिधि मंडल में जिला संयोजक राजेश कुमार सिंह, कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राजेश सिंह, जिला महामंत्री अनिल कुमार वर्मा, जिला कोषाध्यक्ष कृष्णानंद पांडेय, रविकांत तिवारी, ओमकार सिंह, धर्मेन्द्र गुप्ता, अनिल सिंह आदि शामिल रहे। 

Post a Comment

0 Comments