शासनादेश बेअसर : बलिया की इस नगर पंचायत में स्वच्छता अभियान पंचर


बांसडीह, बलिया। वैश्विक महामारी कोरोना  संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिये उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में हफ्ते में दो दिन शनिवार एवं रविवार को मिनी लॉक डाउन का निर्णय लिया है। इन दो दिनों में बड़े पैमाने पर साफ सफाई और सेनिटाइजेशन का काम कराए जाने के लिये मुख्यमंत्री ने निर्देश जारी किया है।



शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का नगर पंचायत बांसडीह प्रशासन द्वारा दरकिनार कर मनमाने तरीके से कार्य किया जा रहा है। कस्बे में सेनिटाइजेशन तो दूर की बात साफ सफाई भी नही किया जा रहा है। कस्बे के पाण्डेय के पोखरा स्थित वार्ड नं 14 में नालिया जाम है। नालियों का गंदा पानी सड़को पर बह रहा है।बृजेश राजभर, जितेंद्र राजभर, सुमित्रा देवी, बिजेंद्र राजभर ने आरोप लगाया कि नगर पंचायत बांसडीह के चेयरमैन प्रतिनधि को बार बार कहने के बावजूद कई माह से साफ सफाई नही करायी गयी। केवल आश्वासन ही मिलता रहा।



कस्बे की सफाई की बात करे तो सभी वार्डो की समस्या एक ही है। नगर के सभी वार्ड गंदगी से पटे है। कूड़ा गाड़ी नगर में घूमती है, लेकिन व्यक्ति विशेष के लिये मनमाने तरीके से कूड़ा उठाया जाता है। वार्ड नं 05, 06, 10, 11, 14 के अधिकतर घरों में बरसात का पानी आ गया है। नगर पंचायत द्वारा नगर के जल निकासी हेतु कई लाख रुपये खर्च कर दिए है, लेकिन जल निकासी का कोई कार्य धरातल पर नही दिख रहा है। वार्ड नं 10 की मुस्लिम बस्ती तो बकरीद का त्यौहार भी बरसात की पानी में ही मना। 



वार्ड नं. 11 के सभासद राकेश कुमार ने ईओ बाँसडीह पर आरोप लगाते हुए कहा कि नगर की समस्याओं को चेयरमैन एवं ईओ के सामने रखने पर उसे गम्भीरता से नही लिया जाता है। सभासद ने आरोप लगाया कि ईओ बांसडीह कहती है, जहां शिकायत करना है कीजिये। कोरोना महामारी में मेरा कुछ नही होने वाला है। पूरे नगर में गंदगी का अंबार पड़ा है कोई इस कूड़े का निस्तारण करने वाला नही है।



कस्बे के कई सम्भ्रान्त लोग ने भी नगर की समस्याओं को नगर प्रसाशन के सामने रखा है, लेकिन कुछ होता नही है। नगर की समस्याओं को बताने पर बांसडीह ईओ झगड़ा फसाद भी कर लेती है। बांसडीह की जनता एवं सभासद आये दिन सोसल मीडिया के माध्यम से अपना आक्रोश जाहिर कर रहे है।सभी नगरवासी जिला प्रसाशन का इस समस्या पर ध्यान आकृष्ट करते हुए ईओ बाँसडीह का स्थान्तरण कही अन्यत्र कर समस्याओं का समाधान करने की मांग कर रहा है।


विजय गुप्ता

Post a Comment

0 Comments