बलिया : कोविड-19, डोर टू डोर सर्वे व सफाई अभियान की समीक्षा में राज्यमंत्री ने दिये ये निर्देश


बलिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर जनपद में कैंप किए संसदीय कार्य एवं ग्राम्य विकास राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने बुधवार को अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कोविड-19, डोर टू डोर सर्वे व सफाई अभियान की समीक्षा करने के बाद स्वास्थ्य व पंचायतराज विभाग के अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। 

बैठक में मंत्री श्री शुक्ला ने एक बार फिर दोहराया कि घर-घर जाकर सर्वे करने का कार्य तेजी से कराया जाए। इस बात का विशेष ख्याल रखें कि सर्वे में नाम, पता, उम्र तथा मोबाइल नंबर एकदम सही-सही दर्ज हो। उन्होंने सर्वे के लिए गठित टीम का नेतृत्व करने वालों को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन कम से कम 100 घरों का सर्वे करें। प्रत्येक घर के दरवाजे पर तिथि अवश्य लिखें। यह भी निर्देश दिया कि सर्वे के बाद ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में कुल मिलाकर प्रतिदिन दो हजार से अधिक की सैम्पलिंग का लक्ष्य रहे। अधिक से अधिक जांच होगी तभी पॉजिटिव मरीज चिन्हित होंगे और संक्रमण की चेन टूटेगी।

युद्धस्तर पर हो फागिंग, लापरवाही पर करें कार्रवाई

राज्यमंत्री शुक्ला ने कहा कि गांवों में युद्धस्तर पर फागिंग और सफाई का कार्य किया जाए। सभी बीडीओ को निर्देश दिए कि हर गांव में होने वाले कार्य पर नजर रखें। प्रधान-सचिव के कार्यों पर भी कड़ी नजर रखें। अगर कहीं लापरवाही मिलती है तो दोषी पर कड़ी कार्रवाई करने में संकोच न करें। जिस गांव में जल जमाव व जल निकासी की समस्या है, वहां विशेष ध्यान देकर दवाओं का छिड़काव किया जाए। संचारी रोगों के नियंत्रण पर भी ध्यान देना है। साथ ही लोगों को सावधानी बरतने की अपील लगातार करते रहे। 

सोशल मीडिया के माध्यम से करें प्रचार प्रसार

राज्य मंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने गांव में होने वाले कार्यों का सोशल मीडिया के माध्यम से भी प्रचार प्रसार करने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने सभी विकास खण्ड अधिकारियों को निर्देश दिया कि फेसबुक आईडी या पेज बनाकर ग्राम पंचायतों में जो कार्य हो रहे हैं, उसको फेसबुक पर अपलोड करें। साथ ही व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उस के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा प्रसार प्रचार कराएं। बैठक में बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह, सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, डीडीओ शशिमौली मिश्र व सभी बीडीओ उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments