योग एट होम : यूपी में किया जा रहा योगाभ्यास, पुरस्कार की भी व्यवस्था


लखनऊ। छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आज पूरा विश्व योगमय है, लेकिन यह पहला मौका है जब उत्तर प्रदेश में कोई सामूहिक आयोजन नहीं हो रहे हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार योग दिवस घर में रहते हुए परिवार के साथ योग तय किया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक वीडियो का सजीव प्रसारण राज्य के आधिकारिक फेसबुक, ट्वीटर, प्रदेश आयुर्वेद विभाग की आधिकारिक फेसबुक एवं ट्वीटर पर माई लाइफ माई योगा के साथ होगा। इसे आयुष कवच एप पर भी देखा जा सकेगा। योग एट होम (घर पर योग) की थीम के साथ यूपी में योग दिवस चैलेंज प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। योग दिवस चैलेंज, उत्तर प्रदेश नामक प्रतियोगिता का आयोजन भी तीन श्रेणियों में किया जा रहा है।

प्रतियोगिता का आयोजन राज्य व जनपद स्तर पर होगा। प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। प्रतिभागी को दूरदर्शन तथा सोशल मीडिया पर प्रसारित हो रहे सामान्य योग प्रोटोकाल के अनुसार योग करते हुए अपनी 3 से 5 मिनट की योगाभ्यास की वीडियो सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यू-ट्यूब पर अपलोड करनी होगी। साथ ही, आयुष सोसाइटी के सोशल मीडिया पेज-हैण्डल्स को टैग करना होगा। वीडियो अपलोड करने के पश्चात, प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण आयुष कवच एप के जरिए होगा।

मिलेगा पुरस्कार

प्रतियोगिता के लिए तीन श्रेणियां महिला, पुरुष एवं योग पेशेवर निर्धारित की गई हैं। महिला व पुरुष श्रेणी के तहत तीन वर्ग वरिष्ठ नागरिक (60 वर्ष से अधिक), वयस्क (18 से 60 वर्ष) और बालक (05 से 17 वर्ष) निर्धारित किए गए हैं। प्रथम पुरस्कार 51 हजार, द्वितीय पुरस्कार 21000 और तृतीय पुरस्कार 11,000 निर्धारित हैं। इसी तरह जनपद स्तर पर तीन श्रेणियों के 8 वर्गों में तीन पुरस्कार क्रमश: 2100, 1100, 501 हैं। प्रतियोगिता में शामिल प्रतिभागियों को दो चरणों में निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है।


Post a Comment

0 Comments