इस थीम को बढ़ावा देगा ओलंपिक संघ : राजीव मेहता


नई दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ के महा सचिव राजीव मेहता ने राष्ट्रीय खेल संघ और राज्य ओलंपिक संघ को पत्र लिखा है। कहा है कि आप जानते हैं, आधुनिक ओलंपिक आंदोलन की स्थापना के उपलक्ष्य में 23 जून को दुनिया भर में ओलंपिक दिवस के रूप में मनाया जाता है। हर साल, ओलंपिक दिवस रन सहित विभिन्न खेल गतिविधियों को लोगों को सक्रिय रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए खेलों में भाग लेने और ओलंपिक को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

28 मई 2020 को, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने इस वर्ष ओलंपिक दिवस समारोह पर निर्णय लेने के लिए राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों और अंतर्राष्ट्रीय संघों के साथ एक सम्मेलन का आयोजन किया, जहां मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सार्वजनिक सभा की अनुमति नहीं है। ऐसे में इस वर्ष भारतीय ओलंपिक संघ ने राष्ट्रीय ओलंपिक संघ के निर्देशानुसार #StayStrong, #StayArive और #StayHealthy की थीम को बढ़ावा देने और प्रचारित करने में मदद करने के लिए सदस्य राष्ट्रीय खेल संघों और राज्य ओलंपिक संघों, एथलीटों, अधिकारियों और खेल के प्रति उत्साही का समर्थन करना चाहता है।  

इस वर्ष ओलंपिक दिवस मनाने की प्रस्तावित योजनाएं

A. राष्ट्रीय खेल के लिए फैडरेशन-डिजिटल ओलंपिक, ओलंपियन, अभिजात वर्ग के एथलीटों, ज्ञात अधिकारियों से अनुरोध है कि वे अपनी नियमित दिनचर्या की लघु वीडियो सामग्री बनायें और साझा करें। एथलीट/अधिकारी द्वारा खेल और शारीरिक फिटनेस के महत्व या ओलंपिक खेलों में उनके अनुभव या ओलंपिक दिवस समारोह में शामिल होने के साथ-साथ 'हैप्पी ओलम्पिक डे' की शुभकामना देने के लिए एक संदेश शामिल करना अधिक आकर्षक होगा।

निर्देश:

-ओलिंपिक डे रन संदेश के साथ वीडियो सामग्री 30 सेकंड से 1.5 मिनट तक नहीं होनी चाहिए।

-घर के परिसर या प्रशिक्षण स्थान के भीतर से वीडियो सामग्री।

-वीडियो संदेश / सामग्री में उपयोग की जाने वाली भाषा -अंग्रेजी / किसी भी भारतीय भाषा / एथलीट की स्थानीय बोली।

-NSF सोशल मीडिया समन्वयकों से अनुरोध किया जाता है कि वे वीडियो बनाने में एथलीटों की मदद करें।

-ओलंपिक दिवस समारोह की अगुवाई में IOA सोशल मीडिया चैनलों पर डिजिटल ओलंपिक डे रन प्रचार अभियान साझा किया जाएगा। 23 जून को, चयनित एथलीटों / अधिकारियों की वीडियो सामग्री IOA सोशल मीडिया चैनलों पर IOC संचार चैनलों के साथ साझा की जाएगी।

-IOA सोशल मीडिया चैनलों पर डिजिटल सामग्री पोस्ट किए जाने के बाद, लिंक को NSF के साथ साझा किया जाएगा, जिन्हें फिर से NSF और एथलीट / अधिकारी के सोशल मीडिया चैनलों पर डिजिटल सामग्री साझा करने के लिए अनुरोध किया जाता है। अनुयायियों के लिए डिजिटल ओलंपिक में भाग लेने के लिए डे रन, अपने स्वयं के चलने वाले वीडियो / फ़ोटो और टैगिंग (@weareteamindia) साझा करके वे अपने वीडियो को आगे बढ़ाने और साझा करने के लिए 5 अन्य सक्रिय अनुयायियों को टैग / विशेष रूप से नामांकित कर सकते हैं।

-हैशटैग का उपयोग करने के लिए: #MyOympicDayRun #StayStrong #StayActive #StayHealthy

-अगले सप्ताह में, एनएसएफ सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटरों से प्राप्त रिपोर्टों के अनुसार, ई-ओलंपिक डे सर्टिफिकेट प्रतिभागियों के लिए भेजा जाएगा।

-प्राप्त वीडियो ओलंपिक दिवस समारोह के लिए दुनिया भर में सामग्री संकलित करने के लिए IOC के साथ साझा किया जाएगा।

एथलीट सुझाव:

एथलेटिक्स - हेमा दास, नीरज चोपड़ा, अरपिंदर सिंह, के टी इरफान (ओलंपिक दिवस राजदूत 2019), मुहम्मद अनस

एक्वाटिक्स - विरधवल खाडे और रुजुता खाडे, श्रीहरि नटराज

बास्केटबॉल - शिरीन लिमये, बरखा सोनकर, विशेश भृगुवंशी

बॉक्सिंग - विजेंदर सिंह, मैरी कॉम (ओलंपिक दिवस राजदूत 2019), लवलीना बोरगोहैन, अमित पंघाल, मनीष कौशिक, निकहत ज़ेरेन, शिवा थापा

सायक्लिंग - एसो अल्बेन

बैडमिंटन - पुलेला गोपीचंद, पी वी सिंधु, साई प्रणीत, पी कश्यप और साइना नेहवाल, चिराग शेट्टी, अश्विनी पोनप्पा, कुहू गर्ग

तलवारबाजी - भवानी देवी

हॉकी - रानी रामपाल, मनप्रीत सिंह, पी आर श्रीजेश, सुशीला चानू

जूडो - थबाबी देवी

शूटिंग - गगन नारंग, मनु भाकर, अपूर्वी चंदेला, अभिषेक वर्मा, अनीश भानवाला, अंजुम मौदगिल

टेबल टेनिस - साथियान ज्ञानशेखरन, मनिका बत्रा, अचंता शरथ कमल, अर्चना कामथ

टेनिस - लिएंडर पेस, रोहन बोपन्ना, अंकिता रैना, दिविज शरण, सुमित नागल

भारोत्तोलन - मीराबाई चानू, जेरेमी लाल्रीनुंगा

कुश्ती - सुशील कुमार, योगेश्वर दत्त, बजरंग पुनिया / विनेश फोगट, साक्षी मलिक दिव्या काकरान, सिमरन

लूग - शिव केशवन

हम तीरंदाजी, कैनो और कयाक, इक्वेस्ट्रियन, जिमनास्टिक्स, हैंडबॉल, वॉलीबॉल, मॉर्डन पेंटाथलॉन, रोइंग, सेलिंग, स्क्वैश, ट्रायथलॉन, आइस स्केटिंग और आइस हॉकी का भी अनुरोध करते हैं, ताकि डिजिटल ओलंपिक दिवस समारोह के लिए अपने एथलीटों / अधिकारियों को नामित किया जा सके।


B. राज्य ओलम्पिक संघों के लिए - ऑन-एयर ओलंपिक दिवस

चिलचिलाती गर्मी ओलंपिक दिवस के दौरान दिल्ली में सार्वजनिक कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए एक बाधा है।  2019 में, दिल्ली में ओलंपिक दिवस समारोह के एक हिस्से के रूप में, प्रसिद्ध आरओ 'खुराफती नितिन', बीआईजी 92.7 एफएम दिल्ली और आरजे आशीष, आकाशवाणी दिल्ली एफएम रेनबो 102.6 एफएम के समर्थन के साथ आईओए ओलंपिक के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए रेडियो पर पहुंचे  डे।  रेडियो चैनल द्वारा वितरित IOA के पूछे गए और अच्छे बैग थे।

COVID-19 लॉकडाउन के समय के दौरान, रेडियो ओलंपिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए एथलीटों, खेल प्रेमियों, प्रशंसकों और अनुयायियों तक पहुंचने का एक अच्छा माध्यम है।

हम सुझाव देते हैं कि एसओएएस स्पॉट प्रचार या ओलंपिक दिवस क्विज़ प्रतियोगिता चलाने के लिए स्थानीय रेडियो चैनलों के साथ गठजोड़ कर सकते हैं।  विवरण की पुष्टि पर, स्थानीय रेडियो पर अभियान को सुविधाजनक बनाने के लिए SOA के साथ क्विज़ प्रश्नों / सामान्य ज्ञान के तथ्यों का संकलन साझा किया जाएगा।

गतिविधि के विजेताओं को बाद में ई-ओलंपिक दिवस प्रमाण पत्र या गुडी बैग दिया जा सकता है।  आपूर्ति श्रृंखला सीमाओं को देखते हुए, हम प्रति एसओए में 10 से अधिक गुडी बैग नहीं भेज पाएंगे, जिसे लॉक-डाउन के बाद भेजा जाएगा।

निर्देश:

-रेडियो चैनल के नाम, रेडियो शो, गतिविधि की मेजबानी करने वाले आरजे और उसके संपर्कों (ईमेल और मोबाइल नंबर) की पुष्टि करने के लिए SOAs

-23 जून को टाइम स्लॉट की पुष्टि करने के लिए SOA।

-स्लॉट के दौरान रेडियो चैनल पर अपेक्षित दर्शकों की पुष्टि करने के लिए SOA।

-SOA समन्वयकों को IOA संचार समन्वयक के साथ अनुरोधित जानकारी को 12 जून 2020 तक संचार@olympic.ind.in पर ईमेल द्वारा साझा करना चाहिए।

C. पब्लिक / फॉर ऑल - ओलम्पिक दिवस एआरटी परियोजना द्वारा IOA

प्रिय लोगों के साथ रचनात्मक गतिविधियों में संलग्न होना, घर पर आराम करने के साथ-साथ मानसिक भलाई के लिए उत्थान गतिविधि है।  #StayActive के विषय को बढ़ावा देना;  एथलीटों, अधिकारियों, प्रशंसकों और अनुयायियों के साथ-साथ उनके छोटे बच्चों, परिजनों और परिवार के सदस्यों को रचनात्मक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिन्हें इस वर्ष के ओलंपिक दिवस समारोह के एक भाग के रूप में योजनाबद्ध किया गया है:

1. एक ओलंपिक पुष्पांजलि बनाओ।
2. अपनी पसंद के ओलंपिक पदक की प्रतिकृति बनाएं और बनाएं।
3. बनाओ और रंग ओलंपिक मैस्कॉट्स।
उपरोक्त गतिविधियों के लिए संसाधन और गतिविधि पत्रक IOA सोशल मीडिया चैनलों पर साझा किए जाएंगे।

हैशटैग: #OlympicDayArtProject #StayActive

IOA सोशल मीडिया चैनलों पर सर्वश्रेष्ठ पेपरक्राफ्ट / कला की घोषणा की जाएगी और ई-ओलंपिक दिवस प्रमाणपत्र दिए जाएंगे।

D. सार्वजनिक / सभी के लिए - आयोय द्वारा आयताकार दिवस की अवधि

IOA सोशल मीडिया चैनल एथलीटों, प्रशंसकों और अनुयायियों के लिए ओलम्पिक दिवस पर आधिकारिक माल और पुरस्कार जीतने और जीतने के लिए सामान्य ज्ञान क्विज़ की मेजबानी करेंगे।  NSF सोशल मीडिया समन्वयकों से अनुरोध है कि वे संबंधित सोशल मीडिया चैनलों पर ओलंपिक दिवस क्विज़ अभियान पोस्टर को बढ़ावा दें और साझा करें, जो ओलंपिक दिवस से एक सप्ताह पहले भेजा जाएगा।

हैशटैग: #OlympicDayQuiz #WeAreTeamIndia

E. पब्लिक / फॉर ऑल - ओलंपिक फैन मोमेंट

यादगार तस्वीरें, थ्रो बैक तस्वीरें आदि को साझा करना एक लोकप्रिय डिजिटल प्रवृत्ति है जिसका उपयोग सोशल मीडिया चैनलों पर किया जाता है। ओलंपिक दिवस से पहले सप्ताह के दौरान, IOA सोशल मीडिया चैनल प्रशंसकों और अनुयायियों के लिए Fan माय ओलंपिक फैन मोमेंट प्रतियोगिता में भाग लेंगे और पुरस्कार जीतेंगे।  इस प्रतियोगिता में, प्रतिभागियों को एक ओलंपिक खेलों से अपने यादगार क्षणों को साझा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जो वे अपने पसंदीदा ओलंपियन के साथ एक थ्रोबैक तस्वीर के लिए कर रहे हैं।

टैगिंग (@weareteamindia) द्वारा प्राप्त या साझा की गई सभी तस्वीरें / क्षण IOA सोशल मीडिया चैनलों पर साझा किए जाएंगे और सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टियों को पुरस्कार दिया जाएगा।

हैशटैग: #MyOlympicFanMoment #WeAreTeamIndia

इन अभूतपूर्व समयों और उसके बाद के लॉकडाउन की गड़बड़ियों के दौरान, हम सभी बहादुरी से लड़ रहे हैं, यह खेल और शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से सक्रिय और स्वस्थ रहने के लिए पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है।

इस साल भारतीय ओलंपिक संघ सभी एनएसएफ, एसओए, एथलीटों और अधिकारियों से अनुरोध करता है कि वे ओलंपिक दिवस मनाने के लिए विश्वव्यापी ओलंपिक आंदोलन में सक्रिय रूप से शामिल हों।  मैं इस वर्ष के डिजिटल ओलंपिक दिवस को एक शानदार सफलता और एक अग्रणी गतिविधि बनाने में आपकी सकारात्मक प्रतिक्रियाओं का इंतजार कर रहा हूं, जो ओलंपिक को प्रोत्साहित और बढ़ावा देता है।

Post a Comment

0 Comments