बलिया : शिक्षकों ने बच्चों में बांटी शिक्षण सामग्री



बलिया। कोरोना काल में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने में शिक्षा क्षेत्र हनुमानगंज के प्राथमिक विद्यालय वैना के शिक्षकों ने पूरा प्रयास किया है। विद्यालय के शिक्षक अपने बच्चों को लगातार कई दिनों से कॉपी, पेंसिल और कटर आदि दे रहे हैं। इससे बच्चों की मुस्कान देखते ही बन रही है।

स्कूल के प्रधानाध्यापक धीरेन्द्र राय ने बताया कि कोरोना के चलते मार्च के बाद से विद्यालय बंद हैं। अभी तक विद्यालय बंद ही हैं। ऐसे में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने की चुनौती थी। कहा कि मैं और विद्यालय के अन्य शिक्षकों ने व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए पठन-पाठन तो कर ही रहे हैं। हमने दो गज दूरी का ध्यान रखते हुए एक-एक कर बच्चों से सम्पर्क करना शुरू किया है। क्योंकि काफी दिनों से बच्चे स्कूल में नहीं आ रहे हैं तो हमारा दायित्व है कि हम उन्हें कुछ न कुछ ऐसा दें कि उनमें शिक्षा के प्रति लगाव पैदा हो। 


इसीलिए हम बच्चों को कॉपी, पेंसिल और कटर आदि दे रहे हैं। बच्चे चेहरे पर मनमोहक मुस्कान के साथ कॉपी ले रहे हैं। इसके साथ ही उन्हें पढ़ने के प्रति प्रेरित भी किया जा रहा है। प्रधानाध्यापक के साथ उनके सहायक अध्यापक सरवत अफरोज, प्रशांत राय, अरमान अली व ममता सिन्हा भी बच्चों को प्रोत्साहित करने में अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे हैं। अभिभावकों में शिक्षकों की इस पहल की सराहना हो रही है।

Post a Comment

0 Comments