बलिया : नवगठित शिक्षा संकुल के सदस्यों को BEO संग SRG ने बताया अधिकार


बलिया। बेसिक शिक्षा विभाग के महत्वकांक्षी कार्यक्रम मिशन प्रेरणा के अंतर्गत बेलहरी ब्लॉक के सभी सात न्याय पंचायतों के लिए नवगठित शिक्षा संकुल के सदस्यों की बैठक बुधवार को ब्लॉक संसाधन केंद्र बेलहरी पर सम्पन्न हुई।

खंड शिक्षा अधिकारी, बेलहरी नरेन्द्र सोनकर ने मिशन प्रेरणा की रूप रेखा को शिक्षकों के साथ साझा किया। कहा कि शिक्षा के चरणबद्ध उन्नयन के लिए निदेशालय द्वारा प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए भाषा और गणित विषय के लक्ष्य निर्धारित किये गए हैं, जिन्हें 2022 तक प्राप्त करना है। 

राज्य सन्दर्भदाता समूह के सदस्य आशुतोष तोमर ने शिक्षकों के लिए तैयार किये गए तीन मॉड्यूल आधारशिला, ध्यानाकर्षण और शिक्षण संग्रह के बारे में संक्षिप्त जानकारी दी। प्रेरणा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरणा सूची के बारे में जानकारी साझा की। साथ ही दीक्षा एप पर रजिस्ट्रेशन और उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए उपचारात्मक शिक्षण के लिए चल रहे ऑनलाइन प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने के लिए शिक्षकों को जागरूक किया। 

राज्य सन्दर्भदाता समूह के दूसरे सदस्य संतोष चन्द तिवारी ने शिक्षक संकुल सदस्यों को उनके अधिकारों और कर्तव्यों के बारे में जागरूक किया। बताया कि मिशन प्रेरणा के लक्ष्यों को प्राप्त करने के चरण में प्रेरक स्कूल,प्रेरक ब्लॉक, प्रेरक जनपद, प्रेरक मण्डल और प्रेरक राज्य की संकल्पना है। इन प्रेरक लक्ष्यों को प्राप्त करने में शिक्षक संकुल सदस्य महत्वपूर्ण और प्रेरक कड़ी है। संचालन ARP अजयकांत ने किया। जीवेश सिंह, दिनकर झा, ब्रजेश द्विवेदी, शिव प्रकाश तिवारी, संतोष कुमार, सुनील यादव, आशुतोष ओझा तथा अन्य अध्यापक उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments