सनबीम स्कूल बलिया के कई बच्चों ने Mindspark Sparkies Champ में बनाई जगह, ये है सफलता का राज


बलिया। बदलते परिवेश के साथ अध्ययन को रोचक बनाने के लिए सनबीम स्कूल बलिया हमेशा प्रयासरत रहा है। नए-नए रोचक तरीकों का इस्तेमाल कर छात्रों में शिक्षण से जुड़ी बोरियत को कम करके नया उत्साह भरने के लिए यह स्कूल निरंतर प्रयत्न करता है। अब तक गणित जैसे विषय छात्रों को अरूचिकर लगते रहे हैं। वहीं वर्तमान में छात्रों के बीच गणित के प्रति रुचि को बढ़ाने हेतु विद्यालय ने Mindspark प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें विद्यालय के बच्चों को कम्प्यूटर पर विभिन्न गणितीय खेलों Learn with fun  के माध्यम से गणित का अभ्यास कराया जा रहा है।



माइंड्सपार्क

यह एक कंप्यूटर-आधारित, अनुकूली-शिक्षण मंच की ऐसी प्रयोगशाला है, जो बच्चों को गणित में उनके कौशल को बेहतर और रुचिकर बनाने में मदद करती है। यह प्रत्येक छात्र को सीखने की  नई दिशा और दृष्टि प्रदान करता है, जो उनके वर्तमान स्तर को चिन्हित कर उनमें गति और सहजता का सन्तुलन बनाता हैं। वैसे तो mindspark बच्चों से क्लास के अनुसार निर्धारित शुल्क लेता है, लेकिन covid - 19 के चलते लॉक डाउन के कारण 60 दिनों के लिए निशुल्क शिक्षा दे रहा है, जिसका लाभ सनबीम बलिया के बच्चों ने खूब उठाया है।


अद्भूत है गणित सीखने का यह ट्रिक : निदेशक

विद्यालय के निदेशक डॉ. कुंवर अरुण सिंह ने बताया कि सनबीम स्कूल बलिया, जिले का सम्भवतः पहला विद्यालय है, जो गणित की इस अद्भुत प्रक्रिया का उपयोग कर रहा है। यहां कंप्यूटर के माध्यम से सरल और सुगम तरीके से खेल-खेल में बच्चों को गणित का ज्ञान दिया जा रहा है, ताकि इस प्रयोग के माध्यम से छात्रों में गणित के प्रति न केवल जिज्ञासा बढ़ाई जा सके, अपितु छात्रों के निजी बौद्धिक स्तर को ध्यान में रखते हुए उनमें गणितीय क्षमता का समुचित विकास किया जा सके।


National Champion बने शिवम और अतुल्य राज : Principal

विद्यालय की प्रधानाध्यापिका श्रीमती सीमा ने बताया कि यह सनबीम बलिया के लिए बहुत ही गर्व की बात है कि सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 5 के शिवम पाण्डेय तथा कक्षा 6 के अतुल्य राज National Champion चुने गए हैं। वहीं कक्षा 8 के हर्षित, शालिनी और रितेक कुमार, कक्षा 7 से आक्रिति राय, अभिनव कुमार, शुभम मिश्रा एवं यश सिंह, कक्षा 6 से आर्यन श्रीवास्तव, आदित्य राज और अमृता गुप्ता तथा कक्षा 5 से अतुल राज राय, मानस गुप्ता एवं एकलव्य सिंह ने राष्ट्रीय स्तर पर Mindspark Sparkies Champ के रूप में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है। इसमें विद्यालय के गणित के अध्यापक श्रीराम,  सुश्री श्वेता, सुश्री नेहा, स्नेहा सिंह, प्रशांत राय एंव जय प्रकाश का अहम योगदान रहा है।



Post a Comment

0 Comments