बलिया : वरिष्ठ पत्रकार की 'आंखों देखी'


लॉकडाउन के चलते तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बाहर में फंसे लोगों को सरकार स्पेशल ट्रेनों से यूपी में बुला रही है। विदेशों से भी लोगों को बुलाया जा रहा है। यानी शासन-प्रशासन भी 24 घण्टा लगा हुआ है। इसके अलावा समाजसेवी संस्थायें भी अतुलनीय सहयोग दे रही हैं। स्वास्थ्य, पुलिस व बेसिक शिक्षा विभाग 'बाहर' से आने वाले श्रमिकों की जांच-पड़ताल, सुरक्षा व पंजीयन को लेकर कर्तव्य-पथ पर डटा है।

कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा जरूरी

24 घण्टा ड्यूटी पर तैनात पुलिस व स्वास्थ्य  विभाग अपने दायित्वों का निर्वहन करने में लगा है। कोरोना महामारी का दंश हर तरफ झेलने को दिख रहा है। शिक्षक जहां विद्यालयों में बच्चों को पढ़ाने जाते थे, उन्हें भी तैनात कर दिया गया है। लेकिन सुरक्षा किट के अभाव कभी-कभी शिक्षकों को खटकने लग जा रहा है। रोडवेज बस स्टेशन पर तैनात शिक्षक केवल मास्क लगाये ड्यूटी पर डटे दिखें।  

पराकाष्ठा बनी पत्रकारिता, कभी सोचा न था

मीडिया जगत की बात करें तो इनकी भी जिम्मेदारी काफी बढ़ी है। रेलवे स्टेशन पर श्रमिकों का जत्था आ रहा है। कवरेज के लिये मीडिया पहुंच रही है। सम्मान के साथ डीएम श्रीहरि प्रताप शाही स्टेशन से बाहर आकर हालात की जानकारी देते हैं। फिर, जो सही पत्रकार है, अपना काम किया चलते बना। परन्तु विडम्बना है कुछ-एक स्वयंभू पत्रकारिता को ही बदनाम करने के प्रयास में जुटे दिखते है। 

24 घण्टा थाना इलाका का निगरानी के बाद स्टेशन परिसर में पुलिस की ड्यूटी लगती है। उसके बाद श्रमिकों पर ख्याल रखना होता है। ऐसे में मीडिया कर्मी पर ध्यान रखना काबिलेतारीफ है।धूप की वजह से गर्मी थी। छाया कहीं नही। प्यास बन्धुओं को लगी थी। ऐसा नजारा जब दिखा तो एसआई अजय कुमार यादव ने मीडिया के लिए पानी उपलब्ध कराया, राहत मिली। पुलिस की नजरें हर तरफ रहती हैं। लेकिन मीडिया का आई कार्ड लटका कर पता नही कुछ तथाकथित पत्रकार कवरेज के नाम पर न जाने किस पाताल से वहां पहुंच आते हैं। शायद उन्हें यह भी पता नही होगा कि न्यूज किसे कहते हैं। साफ झलक रहा था। वहीं ड्यूटी पर तैनात फेफना निरीक्षक शशिमौली पांडेय ने ताड़ लिया। बड़े ही सम्मान के साथ कहा कि सभी पत्रकारों को पहचानता हूं। कृपया आप लोग चलें जाय। इस तरह का ख्याल रखना, ऐसे समय में बहुत जरूरी होता है। 


नरेन्द्र मिश्र, वरिष्ठ पत्रकार बलिया

Post a Comment

0 Comments