बड़ी खबर : 'इन्हें' घर पहुंचाने के लिए रेलवे चलायेगी स्पेशल ट्रेन


नई दिल्ली। गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार 'श्रमिक दिवस' ​​से 'श्रमिक स्पेशल' ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है, ताकि लॉकडाउन के कारण विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, छात्रों और अन्य व्यक्तियों को स्थानांतरित किया जा सके।

रेल मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक/आईपी राजेश दत्त बाजपेयी ने कहा है कि इन विशेष ट्रेनों को ऐसे फंसे हुए व्यक्तियों को भेजने और प्राप्त करने के लिए मानक प्रोटोकॉल के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर बिंदु से बिंदु तक चलाया जाएगा। रेलवे और राज्य सरकारें इन श्रमिक स्पेशल के समन्वय और सुचारू संचालन के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त करेंगी।

यात्रियों को भेजने वाले राज्यों द्वारा जांच की जानी है और केवल स्पर्शोन्मुख पाए जाने वालों को ही यात्रा करने की अनुमति होगी। राज्य सरकारों को भेजने के लिए इन व्यक्तियों को उन बैचों में लाना होगा, जिन्हें सामाजिक सुरक्षा मानदंडों और अन्य सावधानियों का पालन करते हुए स्वच्छता बसों में नामित रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में समायोजित किया जा सकता है। प्रत्येक यात्री को फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा। मूल स्टेशन पर भेजने वाले राज्यों द्वारा यात्रियों को भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

रेलवे यात्रियों के सहयोग से सामाजिक दूरियों के मानदंडों और स्वच्छता को सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा। लंबे मार्गों पर, यात्रा के दौरान रेलवे एक भोजन प्रदान करेगा। गंतव्य पर पहुंचने पर, राज्य सरकार द्वारा यात्रियों को प्राप्त किया जाएगा, जो रेलवे स्टेशन से अपनी स्क्रीनिंग, संगरोध यदि आवश्यक हो और आगे की यात्रा के लिए सभी व्यवस्था करेंगे।

राष्ट्र के सामने आने वाले संकट के समय में, भारतीय रेलवे के सभी अधिकारी और कर्मचारी हमारे साथी भारतीयों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और सभी का समर्थन और सहयोग चाहते हैं।


Post a Comment

1 Comments

  1. Ham Ballia ke rahne wale hi ahamdabad mehsana tempura me fashe hii

    ReplyDelete