Breaking News
Home » राष्ट्रीय खबरें » आपकी जिंदगी में आज से होने जा रहे हैं यह बड़े बदलाव, जानें क्या होगा असर

आपकी जिंदगी में आज से होने जा रहे हैं यह बड़े बदलाव, जानें क्या होगा असर

नई दिल्ली। आपकी जिंदगी में आज कई बड़े बदलाव होंगे। इसका असर आम लोगों के साथ ही बैंक ग्राहकों और कारोबारियों पर भी पड़ेगा। वहीं महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों के समय में भी बदलाव होगा, जिससे बैंकिंग कार्य भी प्रभावित होगा। वहीं रसोई गैस से लेकर के सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी कमी या फिर बढ़ोतरी हो सकती है। हम आपको बारी-बारी से ऐसे ही कुछ बड़े बदलावों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

एसबीआई ग्राहकों को लगेगा झटका

अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो एक नवंबर 2019 से डिपॉजिट पर ब्याज की दरें बदल जाएंगी। बैंक के इस फैसले का असर 42 करोड़ ग्राहकों पर होगा। एसबीआई ने इस संबंध में नौ अक्टूबर को जानकारी दी थी।बैंक की घोषणा के मुताबिक, एक लाख रुपये तक के जमा धन पर ब्याज की दर 0.25 फीसदी घटाकर 3.25 फीसदी कर दी गई है। एक लाख रुपये से ज्यादा अगर आपके बचत खाते में बैलेंस है तो उस पर ब्याज अब रेपो रेट के अनुसार मिलेगा, वर्तमान में यह 3 फीसदी है।

बड़े कारोबारियों के लिए डिजिटल भुगतान लेना अनिवार्य

अब बड़े कारोबारियों को डिजिटल भुगतान लेना अनिवार्य होगा। इसी के साथ ग्राहक या दुकानदार से डिजिटल भुगतान के लिए कोई भी शुल्क या मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) नहीं वसूला जाएगा। बदले हुए ये नियम 50 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाले कारोबारियों पर ही लागू होंगे।

कारों पर मिलने वाली भारी छूट होगी खत्म

इस तारीख से कारों पर मिलने वाली भारी-भरकम छूट खत्म होने लगेगी। इस समय वाहन कंपनियां कारों पर भारी छूट के साथ कई ऑफर भी दे रही हैं। कंपनियों का कहना है कि इतने उच्च स्तर पर लंबे समय तक छूट देना संभव नहीं है। मारुति सुजुकी के मार्केटिंग एवं बिक्री निदेशक शशांक श्रीवास्तव का कहना है कि बाजार में फिर से जान डालने की हमने कोशिश की, लेकिन हम हमेशा ऊंचे प्रोत्साहनों को जारी नहीं रख सकते हैं क्योंकि यह व्यवहारिक नहीं है। इसलिए आगे इन छूट और पेशकशों में कमी ही आने वाली है।

सीएनजी-पीएनजी

तेल कंपनियां सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं। इसका असर सीधे आदमी की जेब और रसोई पर पड़ता है। गैस की कीमतों में कमी होने से जहां बिल कम आएगा, वहीं कीमत बढ़ने से आपके ऊपर ज्यादा भार पड़ेगा।

रसोई गैस

एक अक्तूबर से रसोई गैस सिलिंडर की कीमत में बढ़ोतरी हो गई थी। लगातार दूसरे महीने रसोई गैस के दाम में इजाफा हुआ था, जिससे आम आदमी को झटका लगा है। देश के प्रमुख महानगरों में बिना-सब्सिडी वाला गैस सिलिंडर करीब 15 रुपये महंगा हुआ था। दिल्ली में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर के लिए आपको 605 रुपये चुकाने पड़ रहे थे। कोलकाता में इसका दाम 630 रुपये था। वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर का दाम क्रमश: 574.50 और 620 रुपये था। 19 किलोग्राम सिलिंडर की कीमत दिल्ली में 1085 रुपये हो गई है। कोलकाता में 1139.50 रुपये, मुंबई में 1032.50 रुपये और चेन्नई में इसका दाम 1199 रुपये है। नवंबर में भी उम्मीद है कि रसोई गैस की कीमतों में कमी हो सकती है, क्योंकि कच्चे तेल की कीमत लगातार स्थिर बनी हुई है।

महाराष्ट्र में सरकारी बैंकों का एक टाइम टेबल

महाराष्ट्र में एक नवंबर से सभी सरकारी बैंकों के खुलने और बंद होने के समय में परिवर्तन किया गया है। अब यहां सभी सरकारी बैंक एक ही टाइम पर खुलेंगे और बंद होंगे। नए टाइमटेबल के हिसाब से बैंक अब सुबह नौ बजे खुलेंगे और शाम में चार बजे तक कारोबार होगा। बता दें कि वित्त मंत्रालय ने देश में बैंकों के कामकाज का समय एक जैसा करने का निर्देश दिया था।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

राहुल-राफेल और सबरीमाला पर आया ‘सुप्रीम’ फैसला

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को तीन बड़े मामलों पर फैसला सुनाया। केरल के …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.