Breaking News
Home » बलिया » देश के शिक्षकों का मार्गदर्शन करेगा राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित बलिया का लाल

देश के शिक्षकों का मार्गदर्शन करेगा राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित बलिया का लाल

बलिया। नई-नई विधा से बच्चों को बेसिक शिक्षा से रू-ब-रू कराने वाले मऊ जनपद के रतनपुरा ब्लाक अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय अतरौल पाण्डेय पर तैनात सहायक अध्यापक अजीत कुमार गुप्ता को श्री विजय बहादुर सिंह आदर्श उमावि कैथवली के प्रांगण में शिक्षकों व छात्रों ने स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्रम् से सम्मानित किया। प्रधानाचार्य जगदीश राम ने कहा कि हमारे शिष्य अजीत ने शिक्षा के क्षेत्र में परचम लहराया हैं, इससे हम सभी काफी खुश हैं। श्री गुप्ता को उनके द्वारा दिए गए बेहतरीन आईडियाज के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है। इस वर्ष इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अजीत कुमार गुप्ता आजमगढ़ मण्डल के इकलौते शिक्षक हैं। इन्होंने बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में मऊ का ही नहीं, बल्कि पूरे मण्डल का मान बढ़ाया है।

मिल चुका है ‘राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक पुरस्कार-2019’

बता दें कि अरविंदो सोसायटी ने पूरे देश भर के शिक्षकों से बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में उनके द्वारा शिक्षण के दौरान प्रयुक्त होने वाले नए नए तरीकों को लिखित और फोटोग्राफ्स के माध्यम से 31 जुलाई 2019 तक पुरस्कार के लिए आमंत्रित किया था। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए 28 राज्यों के लगभग तीन लाख से अधिक नवाचारी शिक्षकों ने अपने अपने नवाचार अरविंदो सोसायटी को प्रेषित किए थे, जिसमें मात्र 62 शिक्षकों का चयन हुआ। इसमें शिक्षक अजीत कुमार गुप्ता भी शामिल थे। इन्होंने दो नवाचार अरविंदो सोसायटी को प्रेषित किए थे और दोनों का चयन भी हो गया। इस पर देश की राजधानी नई दिल्ली में एनसीटीई की रजत जयंती समारोह के दौरान मानेक्शा ऑडिटोरियम में अरविंदो सोसाइटी द्वारा आयोजित शिक्षा में शून्य निवेश नवाचार संबंधित कार्यशाला के दौरान इन्हें मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ‘राष्ट्रीय नवाचारी शिक्षक पुरस्कार-2019’ से सम्मानित किया। बहुत जल्द इनका नवाचार अरविंदो सोसायटी की पुस्तक का हिस्सा बनकर देश के शिक्षकों का मार्गदर्शन करेगा।

बेरूआरबारी है गृह ब्लाक

जिलाधिकारी मऊ ने बेसिक शिक्षा में उत्कृष्ट कार्यों के लिए शिक्षक अजीत कुमार गुप्ता को ब्रांड एंबेसडर बनाया है। यह खबर मिलते ही शिक्षक अजीत के गृह ब्लाक बेरुआरबारी में उनके सगे सम्बन्धियों व शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गयी। इसी खुशी में श्री विजय बहादुर सिंह आदर्श उमावि कैथवली ने समारोह आयोजित कर देल्हुआ गांव निवासी अपने पुरातन छात्र अजीत को सम्मानित किया। शिक्षकों ने श्री गुप्ता को हमेशा आगे बढ़ते रहने की शुभकामनाएं दी। इस मौके पर अध्यापक अरविन्द सिंह, सुखद सिंह, अंजनी सिंह, शांति सिंह, शीला सिंह, विजय शर्मा, विजय बहादुर सिंह, हरिश्चंद्र राम, नागेंद्र बहादुर सिंह सहित सैकड़ो छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

बलिया : राष्ट्रीय जल पुरस्कार के लिए 30 नवम्बर तक करे आवेदन

बलिया। भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.