Breaking News
Home » बलिया » बलिया : वर्कशॉप में बेसिक शिक्षकों को मिला गणित की पेचीदगी कम करने का मंत्र

बलिया : वर्कशॉप में बेसिक शिक्षकों को मिला गणित की पेचीदगी कम करने का मंत्र

बलिया। गणित की पेचीदगी को कम करने के लिए शिक्षा क्षेत्र बेरूआबारी के प्रावि शिवपुर पर मंगलवार को एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी। इसमें गणित के प्रत्येक पहलुओं पर शिक्षकों ने सरलम स्वरूप को रखा। बात चाहे प्राकृतिक व पूर्ण संख्याओं की हो या फिर गणना की, हर पहलु पर शिक्षकों ने नवीनतम विधा को एक दूसरे से साझा किया। उद्देश्य ये था कि गणितीय संक्रिया से सम्बंधित मन मस्तिष्क पर छायी जटिलता को आसान किया जाय, ताकि बच्चा आसानी से गणित के रहस्यों को आत्मसात कर सकें।

प्राथमिक और उप्रावि में गणित विषय में अपेक्षित कौशल विकास के लिए आयोजित कार्यशाला में शामिल शिक्षक-शिक्षिकाओं ने गणित शिक्षण में आने वाली समस्याओं और उसके निराकरण के लिए अपनाये जाने वाले नवाचारों तथा तकनीकियों को प्रदर्शित किया। बच्चों को जोड़, घटाना, गुणा व भाग सीखने में होने वाली समस्यायों को सरल बनाने पर चर्चा हुई।

शिक्षक-शिक्षिकाओं ने स्थानीय मान, वर्ग, लघुत्तम व महत्तम समापवर्तक की अवधारणा को मजबूत करने संबंधी मॉडल और चार्ट प्रस्तुत किये। कार्यशाला के संदर्भदाता आशुतोष तोमर ने बताया कि प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों को पैटर्न की पहचान कर पाने में दक्ष बनाये जाने पर हमें जोर देना चाहिए।

यदि बच्चा पैटर्न सीख गया तो वो पैटर्न पर आधारित गणित की समस्यायों को सहजता से हल कर सकेगा। उन्होंने शिक्षक-शिक्षिकाओं के हर सवालों का जबाब दिया।

शिक्षक उमेश कुमार सिंह ने कहा कि गणित शिक्षण संबंधी कार्यशाला से मैं आशान्वित हूं कि शुद्ध अन्तःकरण से गणितीय समस्यायों के निराकरण और गणितीय शिक्षण-अधिगम को उत्कृष्ट बनाने के लिए शिक्षकों की सकारात्क सोच का परिणाम निकट भविष्य में हमें दिखाई देगा।

कार्यशाला में सोनम गुप्ता, प्रीति गुप्ता, आकांक्षा सिंह, पल्लवी पांडेय, मोनिका वर्मा, प्रियंका सिंह, अजीत सिंह, मनीष पांडेय, अवनीश पांडेय, सौरभ यादव, आशुतोष ओझा, रूस्तम अली, डॉ राजेश कुमार, करीमुल्लाह, कमलेश सिंह, जितेंद्र प्रताप सिंह, संजय दूबे, शैलेंद्र यादव, विपिन जयसवाल, ओंकार सिंह, अजीत राय, जयंत सिंह, श्वेता सिंह, रेखा शुक्ला, सुनील राय, संतोष तिवारी, विनय पांडेय, अरविन्द उपाध्याय, सुजीत सिंह, सीमा यादव इत्यादि मौजूद रहे। आभार स्कूल के प्रअ चंद्रकांत पाठक व संचालन अमरेश चतुर्वेदी ने किया।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

‘इंडियन आइडल’ में छाया बलिया का पल्लव, गाना सुनकर खूब नाचे नेहा कक्कड़ और विशाल

बलिया। टेलीविजन की पॉपुलर रियलिटी शो ‘इंडियन आइडल’ का 11वां सीजन का आगाज हो चुका …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.