Breaking News
Home » अपनी बात » नाचे बीच बाजार… जोमैटो: अथ बाजार कथा

नाचे बीच बाजार… जोमैटो: अथ बाजार कथा

एक गाना याद आ रहा- इश्क नचाये जिसको यार,

वो फिर नाचे बीच बाज़ार…

खैर, गाने के आगे का हिस्सा छोड़िये, केवल पीछे के हिस्से पर बात करें। मुझे लगता है आज इश्क कम, बाजार ही ज्यादा हमें बाजार में नचा रहा है। जोमैटो इसका ताजा उदाहरण है। फंस गए बिचारे सुकुल जी। लेकिन, उन्होंने केवल ऑर्डर कैंसिल किया था। सबकी अपनी आस्था है। हमने तो कई ऐसे लोगों को भी देखा है, जो मुर्गा से बकरा तक हजम कर जाएंगे, लेकिन दाल में मख्खी गिर जाए, तो आसमान सिर पर उठा लेंगे। ऐसे ही एक दूसरे सुकुल जी मेरे मित्र है।

बहरहाल, जोमैटो वाले शुक्ला जी ने ऐसा कुछ नहीं किया। जब जोमैटो से खाना ऑर्डर किया, मतलब फेसबुक-व्हाट्सएप के मुझसे तो ज्यादा ही जानकर होंगे। फटाफट पोस्ट करते और लाइक- कमेंट के साथ चाहते तो ढेरों सहानुभूति भी बटोर लेते। लेकिन अफसोस, वे ऐसा नहीं किये।

लेकिन, जिसकी रोजी- रोटी ही बाजार पर टिकी हो, वो इस मौके को कैसे खो देता। जोमैटो ने तो इस मौके को भुना लिया। रात भर में हम जैसे तमाम लोगों के जुबान पर भी नाम आ गया, जो भूख लगने पर दफ्तर से बाहर निकल कर 5 रुपये का मोदी ब्रांड चिप्स और 5 रुपये का पार्ले-जी बिस्किट खाकर उसे कुछ घंटों के लिये दबा देते है।

यकीनन कह सकता हूं कि जोमैटो को इतना प्रचार तो करोड़ों खर्च करके भी नहीं मिलता। आज सुबह एक दुकान पर चाय पी रहा था, तो वहां भी कुछ रिक्शे वाले इसी पर चर्चा करते मिले। सोशल मीडिया पर तो जैसे यही राष्ट्रीय मुद्दा हो।

कई बार हम सोचते है कि जीत गए, जबकि सच यह होता है कि उसी वक्त हम हार रहे होते है। बाजार हमें अपनी मर्जी से ही नचाता है। अभी हाल ही में फ़िल्म पद्मावती आयी थी, जबकि कुछ साल पहले मंगल पांडेय- द राइजिंग। दोनों फिल्में विवाद से ही फेमस हो गयी। करीब दो दशक पहले एक विदेशी शराब कंपनी ने बोतल पर हिन्दू धर्म की आराध्य देवी की फोटो लगा दी। देश में हंगामा हुआ, तो माफी मांग ली। लेकिन तब तक हम कंपनी की जरूरत भर नाच चुके थे।तो अब बस करिए, जोमैटो को धंधा करने दीजिए और पंडित जी को सुकून से रहने दीजिये।

धनंजय पांडेय पत्रकार

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

एहसान का दिखावा न करें साहब ! सरकार ने जो दिया है वही हमें दें

प्रयागराज से लेकर बलिया जनपद तक गंगा नदी का कहर क्या रहा। सब को पता …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.