Breaking News
Home » खेल-खिलाड़ी » फाइनल की ओर बढ़े भारत के कदम, विराट सेना बल्ले से दिखायेगी दम

फाइनल की ओर बढ़े भारत के कदम, विराट सेना बल्ले से दिखायेगी दम

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप-2019 में टीम इंडिया इतिहास रचने से बस एक कदम दूर है। विराट सेना के गेंदबाजों ने मंगलवार को आधा काम कर दिया है, अब आज यानी बुधवार को बल्ले से दम दिखाना होगा। अगर टीम इंडिया आज शानदार बल्लेबाजी करती है तो वह फाइनल में पहुंच जाएगी। बता दें कि मैनचेस्टर में खेला गया भारत बनाम न्यूजीलैंड का मुकाबला मंगलवार को बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया। मैच अब रिजर्व डे यानी बुधवार को खेला जाएगा।

आईसीसी वर्ल्ड कप में नॉकआउट दौर में रिजर्व डे का प्रावधान है। इस नियम के मुताबिक, मैच की तारीख वाले दिने अगर मैच पूरा नहीं हो पाता है तो अगले दिन मैच वहीं से शुरू किया जाएगा जहां से पहले दिन खत्म हुआ था। 1999 में इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच में ऐसा हो चुका है। मैच पूरा होने के लिए रिजर्व डे वाले दिन भारत का 20 ओवरों तक बल्लेबाजी करना जरूरी है। अगर रिजर्व डे वाले दिन में भी मैच पूरा नहीं हो पाता है तो भारत फाइनल में जाएगा क्योंकि वह पॉइंट टेबल में न्यूजीलैंड से आगे है। भारत ने लीग दौर का अंत पहले स्थान पर रहते हुए किया था जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर रही।

मंगलवार को जिस वक्त बारिश आई उस दौरान न्यूजीलैंड की टीम 46.1 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 211 रन बना चुकी थी। ऐसे में अब बुधवार को मैच वहीं से शुरू होगा जहां से खत्म हुआ था। यानी न्यूजीलैंड की पारी 47 ओवर की दूसरी गेंद से शुरू होगी और फिर से अगर बारिश बाधा नहीं पहुंचाती है तो टीम इंडिया को पूरे 50 ओवर खेलने का मौका मिलेगा। ऐसे में देखा जाए तो टीम इंडिया के लिए ये राहत की बात है, क्योंकि अब तक के खेल को देखें तो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर भारतीय गेंदबाज हावी दिखे हैं। बुधवार को भी भारतीय गेंदबाजों का अगर ऐसा ही तेवर दिखा तो न्यूजीलैंड 50 ओवर में ज्यादा बड़ा स्कोर नहीं बना पाएगी।

टीम इंडिया के लिए फायदेमंद रिजर्व डे

बुधवार को न्यूजीलैंड की पारी 47वें ओवर की दूसरी गेंद से शुरू होगी और उसे 23 गेंदों का सामना करना होगा। रिजर्व डे के दिन ज्यादातर बल्लेबाजी भारतीय टीम को करनी होगी। उसे पूरे 50 ओवर मिलेंगे। ऐसे में भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से तरोताजा होकर बल्लेबाजी करने उतरेंगे।

मंगलवार को 47 ओवर की गेंदबाजी के बाद भारतीय खिलाड़ियों को आराम करने का भरपूर मौका मिला। टीम इंडिया के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या गेंदबाजी के दौरान दाएं पैर के ऊपरी हिस्से में दर्द होने के बाद कुछ देर के लिए मंगलवार को मैदान से बाहर चले गए थे, उन्हें भी आराम का पूरा मौका मिला।

अगर रिजर्व डे पर हुई बारिश

वहीं, अगर रिजर्व डे पर भी बारिश होती है और मैच शुरू नहीं होता है तो मैच का नतीजा पॉइंट्स के बेस पर निकाला जाएगा और जिस टीम के ज्यादा पॉइंट होंगे, वह फाइनल का टिकट पाएगी। पॉइंट टेबल में भारत टॉप पर है, जबकि न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है। ऐसे में भारत को फाइनल का टिकट मिलेगा।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

CWC 2019: सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा भारत और…

नई दिल्ली। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के आखिरी लीग मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.