Breaking News
Home » अपनी बात » माफ करना सरकार! आपके सिस्टम ने लूट लिया मेरा मताधिकार

माफ करना सरकार! आपके सिस्टम ने लूट लिया मेरा मताधिकार

अजीब विडम्बना है। वर्षों से इंतजार था। वोट देकर हम कवरेज में निकलेंगे। वोट देने से कोई वंचित न रह जाय। इसके लिये भी हम सभी जागरूक कर रहे हैं। आगामी 19 मई यानी कल ही बलिया में मतदान होना है। बहुत ही दुख हुआ। मेरा ही नहीं, बल्कि मेरे परिवार के 6 लोगों का नाम वोटर लिस्ट से गायब है।इतना ही नही मोहल्ला में भी कई घरों के लोगों का नाम वोटर लिस्ट में नही है।

उन परिवार के युवाओं का जोश देखते बन रहा था कि इस बार हम वोट देंगे। लेकिन लिस्ट में नाम न रहने से आक्रोश में युवा आ गए। जब कि हरेक चुनाव में मतदान देने का शुभावसर मिलता रहा है। मेरे दरवाजे पर मतदान पर्ची कट रही थी। यहाँ मैंने देखा कि वर्षों पूर्व जिनकी मौत हो चुकी है। उन्हें मतदान देने का असवर दिया गया है। मतदाता सूची में नाम होने के चलते पर्ची कट भी गई थी। तब ज्ञात हुआ कि इन वोटरों की मौत हो चुकी है।

इसमें किसकी गलती

वोटर लिस्ट में से नाम यागब हो ,और मृतक का नाम लिस्ट में हल्ला कर रहा है कि हम भी वोट देंगे। इसमें किसकी गलती कही जाएगी। अगर कोई ये कहे कि मेरा नाम गायब है। लिस्ट में नाम देखना चाहिए। तो हमे क्या पता कि जो मुख्य वोटर हैं उनका नाम नही रहेगा। और मृतक के नाम वोटर लिस्ट में चलता रहेगा।

होमगार्ड के जवान भी कल निराश दिखे। वजह कि वोटर लिस्ट में नाम रहते हुए उन्हें जिलानिर्वाचन अधिकारी के कार्यालय पर प्रदर्शन करते हुए देखा गया। आखिर ऐसी नौबत क्यों आ रही है।

चुनाव के कई माह पहले से तैयारी चलने लगती है। जब वोटर लिस्ट में नाम रहेगा। तो उस मतदाता को बार-बार मतदाता सूची देखना पड़ेगा ? जिनकी मौत हो चुकी उनका किसने वोटर लिस्ट में नाम रखा है। यह भी कोई बतायेगा। कमी कहाँ से आ रही है।

नरेन्द्र मिश्र पत्रकार, बलिया

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

नफरतों की राजनीति और जहरीला बचपन

ये दौलत भी ले लो,ये शोहरत भी ले लो भले छीन लो मुझसे मेरी जवानी …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.