Breaking News
Home » अपनी बात » नफरतों की राजनीति और जहरीला बचपन

नफरतों की राजनीति और जहरीला बचपन

ये दौलत भी ले लो,ये शोहरत भी ले लो

भले छीन लो मुझसे मेरी जवानी

मगर मुझको लौटा दो बचपन का सावन

वो कागज की कश्ती, वो बारिश का पानी

जगजीत सिंह का गाया हुआ ये गाना चिरकालिक है,लिखते समय जितना प्रासंगिक था लिखने से पहले और आज भी उतना ही प्रासंगिक है। चाहे अमीर हो या गरीब हर व्यक्ति अपने बचपन को एक बार फिर जीने की तमन्ना रखता है। बचपन जिसमें खुशी है, प्यार है, उदारता है, उन्मुक्तता और सृजनात्मकता है, बचपन जिससे ग़म, नफ़रत और हिंसा नहीं है।

हर साधारण व्यक्ति अपने बच्चे के प्रति यही चाह रखता है कि उसका बच्चा अच्छा पढ़े लिखे और हिंसा तथा अपराध से दूर रहे।जो नेता मीडिया में नफरत उगलते हैं वे भी अपने बच्चों के मानसिक विकास को लेकर बहुत ज्यादा सजग होंगे इसीलिए वे अपने बच्चों को अपने परिवेश से अलग रखते होंगे।

लेकिन साधारण आदमी के बच्चों के साथ स्थिति वैसी नहीं है वो न गांव समाज बदल सकता है और न ही परिवेश और इन दिनों राजनीति का ‘जितनी गली उतनी ताली’ वाला जो ट्रेंड चल रहा है उस दौर में बचपने पर संकट है।

अभी एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें एक बड़ी नेत्री के सामने जयकारा लगाते हुए बच्चे उनके विरोधी नेता को गाली दे रहे थे।
ये बड़ी नेत्री से जुड़ा वीडियो था तो वायरल हो गया नहीं तो गली-मोहल्ले,गांव-देहात के बच्चे भी इस ज़हर से अछूते नहीं हैं।वे जो अपने परिवेश में जो ग्रहण करते हैं उसे अपने साथियों में जाकर उगलते हैं।

बचपन जिसमें सद्भाव होना चाहिए था वो अहिंसा द्वारा पोषित हो रहा है।जिस उम्र में “भारत मेरा देश है, समस्त भारतीय मेरे भाई बहन हैं” सिखाया जाना चाहिए, उस उम्र में बच्चे जिंदाबाद और मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं। वर्तमान राजनीति, राजनीतिक परिवेश, नेता, नेता के बहकावे में बहकती जनता और जनता की भावनाएं बचपने के साथ खिलवाड़ कर रही हैं।

आज हम “मगर मुझको लौटा दो बचपन का सावन” गुनगुना ले रहे हैं, लेकिन क्या इस पीढ़ी के बच्चे जो जिंदाबाद के साथ मुर्दाबाद के नारे लगा रहे हैं वो अपनी जवानी में इसे गुनगुना पाएंगे?

आशुतोष ओझा (लेखक, बलिया में शिक्षक है।)

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

बेलगाम बोल का भयावह शक्ल

बेलगाम बोल व बदमिजाज कार्यप्रणाली कितना भयावह शक्ल अख्तियार कर सकती है, यह सुभासपा के …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.