Breaking News
Home » बलिया » बदल गया फॉर्म 16, नौकरीपेशा लोगों पर पड़ेगा सीधा असर

बदल गया फॉर्म 16, नौकरीपेशा लोगों पर पड़ेगा सीधा असर

नई दिल्ली। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है। दरअसल, आयकर विभाग ने फॉर्म 16 में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव का असर करोड़ों नौकरीपेशा लोगों पर पड़ने की उम्‍मीद है। ऐसे में इस बड़े बदलाव के बारे में जानना जरूरी है।

दरअसल, आयकर विभाग ने टीडीएस प्रमाणपत्र यानी फॉर्म 16 को संशोधित किया है। फॉर्म 16 आपकी कंपनी की तरफ से आपको भेजा जाता है। कंपनी इस फॉर्म के जरिये यह सबूत देती है कि आपकी सैलरी में जो टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) बनता था। वह काटने के बाद आयकर विभाग के पास जमा कर दिया गया है।

इसके अलावा फॉर्म में वो जरूरी जानकारी भी होती हैं, जिनकी जरूरत आपको आयकर रिटर्न भरने के लिए पड़ती हैं। इसे जून के मध्य में जारी किया जाता है।

क्‍या हुआ है बदलाव

नए बदलाव के तहत फॉर्म जारी करने वाले (नियोक्ता) को अब इसमें कर्मचारी के बारे में ज्यादा जानकारियां देनी होंगी। नए फॉर्म-16 में अलग-अलग टैक्स सेविंग्स स्कीम के तहत किए गए निवेश, उससे जुड़ी कटौतियां, कर्मचारी को मिले अलग-अलग भत्तों और दूसरे स्त्रोतों से हुई आय का ब्यौरा भी शामिल होगा।

आयकर विभाग द्वारा अधिसूचित संशोधित फॉर्म 12 मई 2019 को प्रभाव में आएगा। इसका मतलब है कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न संशोधित फॉर्म 16 के आधार पर भरा जाएगा।

बता दें कि आयकर विभाग ने पहले ही वित्त वर्ष 2018-19 के लिये आयकर रिटर्न फॉर्म को अधिसूचित कर चुका है। वेतनभोगी वर्ग के अलावा जो अपने खातों के ऑडिट नहीं कराते, उन्हें इस साल 31 जुलाई तक आईटीआर भरना होगा।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

बलिया के पुलिस निरीक्षक शशिमौली पाण्डेय को मिला डीजीपी का प्रशस्ति पत्र

वाराणसी। प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह द्वारा दिये गए प्रशस्ति पत्र के साथ एडीजी जोन …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.