Breaking News
Home » ग्लैमर » नहीं रहे दिग्गज अभिनेता कादर खान

नहीं रहे दिग्गज अभिनेता कादर खान

नई दिल्ली। जाने-माने अभिनेता एवं लेखक कादर खान का निधन हो गया। 81 वर्षीय खान लंबे समय से बीमार चल रहे थे। खान कनाडा के एक अस्पताल में भर्ती थे। उनके बेटे ने बताया कि अभिनेता का अंतिम संस्कार भी वहीं किया जाएगा। खान के बेटे सरफराज ने ‘पीटीआई-भाषा से कहा, ”मेरे पिता हमें छोड़कर चले गए। लंबी बीमारी के बाद 31 दिसम्बर शाम छह बजे (कनाडाई समय) उनका निधन हो गया। वह दोपहर को कोमा में चले गए थे। वह पिछले 16-17 हफ्तों से अस्पताल में भर्ती थे।

हिंदी सिनेमा के बेहतरीन हास्य अभिनेता और लेखक कादर खान का जन्म 22 अक्टूबर 1937 को काबुल में हुआ। उन्होंने अपनी फिल्मी कैरियर 1973 में दाग फिल्म से शुरुआत की। लगभग 300 फिल्मों में उन्होंने काम किया और 250 से ज्यादा फिल्मों में संवाद लिखे थे। कादर खान ने मनमोहन देसाई के साथ मिलकर धर्मवीर, गंगा जमुना सरस्वती, कुल्ली, देश प्रेमी, सुहाग, अमर अकबर अंथोनी ,ज्वालामुखी शराबी ,लावारिस, मुकद्दर का सिकंदर जैसी फिल्में लिखी। कादर खान ने कुली नंबर वन, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, कर्मा सल्तनत जैसी फिल्मों के संवाद लिखें। कादर खान ने अपने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर आज अमिताभ बच्चन सिनेमा के शहंशाह है तो उनके कारण है। उन्होंने भी कई फिल्मों के डायलॉग लिखे। राजा, नटवरलाल, नसीब, अमर-अकबर, एंथनी शहंशाह मुख्य है।

उन्होंने कहा, ‘उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया जाएगा। हमारा सारा परिवार यहीं है और हम यहीं रहते हैं, इसलिए हम ऐसा कर रहे हैं।’ सरफराज ने कहा, ‘हम दुआओं और प्रार्थना के लिए सभी का शुक्रिया अदा करते हैं। अभिनेता के निधन से एक दिन पहले भी उनके निधन की खबर आई थी, लेकिन उनके बेटे ने उन खबरों को खारिज किया था।’

खान को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और डॉक्टर उन्हें नियमित वेंटीलेटर तथा बीपीएपी वेंटीलेटर पर रखे हुए थे। सुपर न्यूक्लियर पाल्सी बीमारी के कारण उन्हें चलने में भी दिक्कत आ रही थी और याददाश्त भी कमजोर हो गई थी। काबुल में जन्मे कादर खान ने 1973 में राजेश खन्ना के साथ फिल्म ‘दाग से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद वह 300 से अधिक फिल्मों में नजर आए।

अभिनेता बनने से पहले उन्होंने रणधीर कपूर, जया बच्चन की फिल्म ‘जवानी दीवानी के लिए संवाद लिखे थे। उन्होंने 250 से अधिक फिल्मों के लिए संवाद लिखे। पटकथा लेखक के तौर उन्होंने मनमोहन देसाई और प्रकाश मेहरा के साथ कई फिल्मों में सहयोग दिया। अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, मनोज बाजपेयी और अर्जुन कपूर ने अभिनेता के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

बिग बी ने ट्विटर पर लिखा, ‘कादर खान का निधन हो गया। दुखद खबर। मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं। बेहतरीन मंच कलाकार, सबसे करुणामय और फिल्मों के सबसे प्रतिभाशाली।’ उन्होंने लिखा, ‘मेरी अधिकतर सफल फिल्मों के प्रख्यात लेखक। बेहतरीन साथी और एक गणितज्ञ।’

बच्चन और खान ने ‘दो और दो पांच, ‘मुकद्दर का सिकन्दर, ‘मिस्टर नटवरलाल, ‘सुहाग, ‘कुली और ‘शहंशाह जैसी फिल्मों में एक-साथ काम किया। अभिनेता मनोज बाजपेयी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है। वाजपेयी ने लिखा, ”ईश्वर आपकी आत्मा को शांति दें कादर खान साहब। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी उन्हें याद करते हुए दर्शकों को हंसने के कुछ सर्वश्रेष्ठ पल देने का श्रेय दिया।

अनुमप खेर ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त करते हुए एक वीडियो संदेश ट्विटर पर साझा किया। उन्होंने कहा, ”कादर खान साहब हमारे देश के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे। उनके साथ काम करने का अनुभव खुशियों भरा और सीखने वाला रहा…। अर्जुन कपूर ने भी उनके निधन पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने लिखा, एक पीढ़ी को परिभाषित करने वाले एक अभिनेता और एक लेखक…आपके जाने से फिल्म उद्योग में एक खालीपन आ गया है जिसे भरा नहीं जा सकता।

भगवान आपकी आत्मा को शांति दें कादर खान। उनके परिवार के प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। फिल्मकार मधुर भंडारकर, निर्देशक अनीस बज़्मी, अभिनेता एवं कॉमेडियन वीर दास, फिल्मकार मिलाप ज़वेरी ने भी कादर खान के निधन पर शोक व्यक्त किया। भारतीय राष्ट्रीय फिल्म संग्रहालय (एनएफएआई) ने भी अभिनेता को श्रद्धांजलि दी।

Share With :
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel
Do Not Forgot To subscribe Purvanchal24 Youtube Offcial Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

दुर्घटनाग्रस्त AN-32 : विमान पर सवार थे ये रणबांकुरें, देखें तस्वीर

नई दिल्ली। वायुसेना (Indian Air force) के एएन-32 (AN-32) विमान का मलबा मिलने के एक …

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.