Breaking News
Home » इलाहाबाद » 69000 शिक्षक भर्ती का बदला पैटर्न

69000 शिक्षक भर्ती का बदला पैटर्न

प्रयागराज। 69 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा की प्रक्रिया गुरुवार को शुरू हो गयी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के बाद आवेदन पूरा करके उसका प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 22 दिसंबर है। 23 दिसंबर तक जिला समितियां केंद्र निर्धारण कर देंगी। 31 दिसंबर को प्रवेश पत्र अपलोड करने की सूचना जारी कर दी जाएगी।

2011 के बाद भाग लेंगे बीएड डिग्रीधारक

इस भर्ती में बीएड/ बीटीसी के साथ टीईटी पास अभ्यर्थी भाग लेंगे। 2011 के बाद अब इस भर्ती में बीएड डिग्री धारकों को भी मौका दिया जा रहा है। इसके चलते इस बार मुकाबला कड़ा होगा। यदि सिर्फ इस बार के ही सफल अभ्यर्थियो को ले तो एक सीट पर 5.3 अभ्यर्थियो के बीच मुकाबला है।

4 जनवरी को उत्तर पुस्तिकाएं जिला मुख्यालयों को भेज दी जाएगी। इन्हें डबल लॉक में रखा जाएगा। वहीं इसकी लिखित परीक्षा छह जनवरी को सुबह 11 से 1.30 बजे तक होगी। इस बार परीक्षा का पैटर्न बदल दिया गया है और इसे ऑप्टिकल मार्क रिकॉग्निशन (ओएमआर) आधारित कर दिया गया है यानी परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं 8 जनवरी को उत्तरमाला वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। 11 जनवरी तक इस पर आपत्तियां ली जाएंगी और इसका निस्तारण करते हुए 19 जनवरी को संशोधित उत्तरमाला जारी की जाएगी और 22 जनवरी को परीक्षाफल घोषित किया जाएगा।

5 लाख से ज्यादा लोग होंगे इसमें शामिल

इसके बाद ही शिक्षक भर्ती में आवेदन लेकर नियुक्तियां की जाएंगी। इस बार 5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शिक्षक भर्ती में भाग लेने की उम्मीद है, क्योंकि इस बार 3,66,285 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। वहीं पिछली बार लिखित परीक्षा में 1 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी बैठे थे, उसमें भी 60 हजार इसमें सफल नहीं हुए। इसके अलावा बीते वर्षों में टीईटी पास अभ्यर्थी अभी बेरोजगार हैं।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि ऑनलाइन फार्म में दी गई सूचना में संशोधन का कोई मौका नहीं दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन घोषणापत्र देना होगा कि-‘मैंने ऑनलाइन आवेदन के अंतर्गत किए गए रजिस्ट्रेशन का प्रिंट निकालकर उसमें की गई प्रविष्टियों का मिलान मूल अभिलेखों से कर लिया है एवं उसे सही पाया है। मैं अपने रजिस्ट्रेशन को सबमिट/फाइनल सेव करने के लिए पूरी तरह से सहमत हूं। सबमिट/फाइनल सेव होने के बाद मुझे आवेदन में संशोधन करने का कोई अवसर देय नहीं होगा।’ अभ्यर्थियों के निर्देशित किया गया है कि एक से अधिक आवेदन न करें। ऐसा करते हैं तो अंतिम ऑनलाइन आवेदन को मान्य करते हुए पूर्व के सभी आवेदन निरस्त कर दिए जाएंगे।

Share With :
Purvanchal24 welcomes you || For Advertisement on purvanchal24 Call on 9935081868
Purvanchal24 Welcomes You
Do Not Forgot to subscribe Purvanchal24 Youtube Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

अब मृतक आश्रित बिना परीक्षा बनेंगे परिषदीय शिक्षक

प्रयागराज। प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में अब मृतक आश्रित कोटे में बिना परीक्षा सीधे नौकरी …

error: Content is protected !!