Breaking News
Home » अपनी बात » ये 5 चीजें हैं मांसाहारी, जिन्हें आप समझ रहे शाकाहारी

ये 5 चीजें हैं मांसाहारी, जिन्हें आप समझ रहे शाकाहारी

सदियों से शाकाहार और मांसाहार पर लोगों की अलग-अलग धारणा बनी हुई है।समाज का एक हिस्सा मॉसाहार को शरीर के लिए फायदेमंद मानता है और एक हिस्सा शाकाहार को प्राथमिकता देता है।

मॉंसाहार खाने वालो के अनुसार वह उनके शरीर के लिए फायदेमंद है। इसमें सारे पोषक तत्व है जो की सवस्थ शरीर के लिए जरुरी है।लेकिन शाकाहारी भोजन खाने वालो के अनुसार अगर पेट भरने के लिए किसी जीव का जीवन लेना परे तो इससे अच्छा वह भुखे रहना पसंद करेंगे।इसके अलावा शाकाहार के पास अन्य विकल्प है जिसमे सारे पोषक तत्व प्राचीर मात्रा में मोजोद है।

दिक्कत तो तब आती है, जब कुछ ऐसे खाद पदार्थ जो हमारे जिंदगी में शाकाहारी की तरह देखे जाते है और शाकाहारी उनका सेवन भी करते है इस बात से अनभिज्ञ की उसमे कुंछ ऐसे तत्व है जो की मांसाहारी होते है।आज हम कुछ ऐसे ही तत्वो के बारे में जानेंगे।

बीयर:
जैसा की हम सब जानते है की बीयर के दीवानों की कमी नहीं है बस कुछ बीयर में शराब की मात्रा कम होती है तो कुछ में अधिक। लेकिन कम ही लोग यह जानते है की बीयर एक मांसाहारी भोजन है। एक शोध में पता चला है की ज्यादातर बीयर बनाने की प्रक्रिया के दौरान ऊपर आये अवशेषों को हटाने के लिए फिश ब्लैड़र का प्रयोग होता है।

चिप्स:
चिप्स एक ऐसा खाद पदार्ध है जो का हर कोई यह समझ के खा लेता है की आलू की बनी हुई है। परन्तु अगर हम उनके न्यूट्रिशन लेबल और वैबसाइट पर पढ़े तो पता चलेगा की उनमे कुछ विशेष प्रकार के एंजाइमों का प्रयोग किया जाता है, जैसे की चिप्स को स्वादिष्ट और फ्रेश बनाए रखने के लिए चिकन फैटका प्रयोग किया जाता है।

केक:
केक के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते है की इसे बनाने में अंडे का प्रयोग होता है। लेकिन यह भी सच है की हर केक में अंडे का प्रयोग नही होता है।

जेली:
जेली खाने के शौकीन लोग यह जान जाए की जेली एक मांसाहारी अवयव जिलेटिन मिलाने से बनती है।

पिज्जा:
पिज्जा तो आज कल हर किसी का पसन्दीदा भोजन है इसलिए आपकी जानकारी के लिए बता दें की पिज्ज़ा में प्रयुक्त होने वाला चीज रेंनेट नामक मांसाहारी पदार्थ से मिश्रि होता है।

Share With :
Purvanchal24 welcomes you || For Advertisement on purvanchal24 Call on 9935081868
Purvanchal24 Welcomes You
Do Not Forgot to subscribe Purvanchal24 Youtube Channel

About Poonam ( चीफ इन एडीटर )

चीफ इन एडीटर

Check Also

करवाचौथ स्पेशल: नाम के अनुरूप ऐसा होना चाहिए सुहागिनों के परिधान का रंग

अक्षरों से शब्द और शब्दों से वाक्य बनते हैं। शब्दों के ही अर्थ होते हैं। …

error: Content is protected !!